Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Pineapple Advantages And Disadvantages: अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. अनानास को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Pineapple Advantages: अनानास को औषधीय गुणों की खान कहा जाता है.

खास बातें

  • अनानास को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • ब्लड शुगर के मरीज हैं तो अधिक मात्रा में अनानास का सेवन न करें.

Pineapple Advantages And Disadvantages:  अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह बाहर से दिखने मे सामान्य रूप से हरे रंग का कांटेदार और अन्दर से पीले रंग का थोड़ा कड़क होता है. अनानास को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, फाइबर विटामिन सी और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. अनानास को औषधीय गुणों की खान कहा जाता है. अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन इस फल को खाने के कई नुकसान भी है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें. तो चलिए आज हम आपको अनानास खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

अनानास खाने के फायदेः (Ananas Khane Ke Fayde) 

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी पॉवर को बूस्ट करने के लिए अनानास का सेवन कर सकते हैं. अनानास को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

2. वजन घटानेः

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वजन घटाने के लिए अनानास जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनानास में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. 

50pnfmbo

वजन घटाने के लिए अनानास जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. हड्डियोंः

अनानास का जूस पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. हड्डियों की मजबूती के लिए अनानास का सेवन कर सकते हैं, क्योकि इसमें मिनरल्स और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों कों मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

अनानास खाने के नुकसानः (Ananas Khane Ke Nuksan)

1. पाचनः

अनानास में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगर बहुत अधिक अनानास का सेवन किया जाए तो इसकी वजह से जी मिचलाना, डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

2. ब्लड शुगरः

ब्लड शुगर के मरीज हैं तो अधिक मात्रा में अनानास का सेवन न करें. अनानास का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. अनानास में नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर का शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

3. दांत दर्दः

अनानास प्राकृतिक रूप से बहुत मीठा होता है, अधिक मीठा दांतों के लिए दर्दनाक हो सकता है. बहुत अधिक अनानास खाने की वजह से दांतों में संवेदनशीलता और सड़न की समस्या हो सकती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें
Protein-Packed Salad: मोटापा कम करने के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं तरबूज मोठ बीन सलाद
Carrot Juice: गाजर का जूस आपके लीवर के लिए है वरदान, जानें बनाने का सही तरीका
Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside