Omega-3 Fatt Acid Benefits: क्यों जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें इसके फायदे और नुकसान!

Omega-3 Fatt Acid Benefits And Side Effects: ओमेगा-3 फैटी एसिड यह मुख्यतः तीन प्रकार का होता है जिनमें एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) ओमेगा पौधों में पाया जाता है, जबकि डीएचए (डोकोसाहेक्सानोइक एसिड) और ईपीए (इकोसापैनटोइनिक एसिड) ओमेगा पशु खाद्य पदार्थों में होता है

Omega-3 Fatt Acid Benefits: क्यों जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें इसके फायदे और नुकसान!

Omega-3 Fatt Acid Benefits: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड

खास बातें

  • ओमेगा-3 झुर्रियों से मुक्त रखने में मदद करता है
  • ओमेगा-3 आंखों की रेटिना को स्वस्थ रखता है
  • ओमेगा-3 हार्ट के लिए है लाभदायक

Omega-3 Fatty Acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. और आप इस जानकारी के लिए सोच रहे है तो बिल्कुल ठीक सोच रहे है आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से क्या गंभीर नुकसान हो सकते है और क्या फायदें. सबसे पहले हम आपको बताएंगे क्या है. ओमेगा-3 फैटी एसिड ओमेगा-3 यह मुख्यतः तीन प्रकार का होता है जिनमें एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) ओमेगा पौधों में पाया जाता है, जबकि डीएचए (डोकोसाहेक्सानोइक एसिड) और ईपीए (इकोसापैनटोइनिक एसिड) ओमेगा पशु खाद्य पदार्थों में होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे और नुकसान के बारे में

ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे: Benefits of Omega-3 Fatty Acid

1. त्वचा के लिए फायदेमंद- Benefits for face:

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड. ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को मुलायम, और नमी बनाएं रखता है. साथ ही झुर्रियों से मुक्त रखता है,त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. यह मुंहासों को आने से रोकता है, इतना ही नहीं यह सूर्य की रोशनी से होने वाले नुकसान से भी आपकी त्वाचा की रक्षा कर सकता है. 

2. गर्भावस्था में फायदेमंद- Benefits for pregnancy:

गर्भावस्था में भी बच्चे और मां दोनों के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 गर्भावस्था के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु के शरीर को भी निरोग रखने का काम करता है.

2fgo4l7oOmega-3 Fatty Acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है

3. ह्रदय संबंधी रोगों में फायदेमंद- Benefits for Heart:

ह्रदय संबंधी रोगों से आज सैकड़ों लोग इस समस्या से जूझ रहे है ओमेगा-3 फैटी एसिड ऐसे रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. स्वास्थय खान-पान आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड मेटाबोलिक सिंड्रोम को सही कर हार्ट से जुड़ी समस्या को खत्म करता है.

4. मोटापा में फायदेमंद- Benefits for Fat:

मोटापे की समस्या आज के समय में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. और इससे बचने के लिए लोग न जाने क्या-क्या तरीके अपनाते है ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है. 

5. आंखों के लिए फायदेमंद- Benefits for Eyes:

ओमेगा-3 के सेवन से आपकी आंखों को फायदा मिलता है. इसके सेवन से आंखों की रेटिना स्वस्थ रहती हैं और इससे आंखों से संबंधित परेशानी के होने की संभावना भी कम हो सकती है

6. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद- Benefits for Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, यह उच्च रक्तचाप को कम करना और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के लेवल को बढ़ाने का काम करता है रक्त के थक्के जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड उसको बनने से रोकता है इसके साथ ही यह सूजन को कम करता है और धमनियों के कार्य को करने में भी मदद करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से होने वाले नुकसान: Side Effects of Omega-3 Fatty Acid

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


1 ओमेगा-3 फैटी एसिड जाहा आपको अनगिनत फायदे देता है वही इससे कई नुकसान भी हो सकते है ओमेगा 3 का अधिक सेवन करने से आपको जी मिचलाना, 2 उल्टी होना पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है.
3 ओमेगा-3 के अधिक सेवन से रक्त स्त्राव की समस्या भी हो सकती है.
4 ओमेगा-3 एसिड के अधिक इस्तेमाल से सिने में जलन और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है.
5 ओमेगा-3 के अधिक इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इस लिए जब भी आप ओमेगा-3 एसिड लेने के बारे में सोचे तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरुर ले लें.

फूड़ की और खबरों के लिए जुड़े रहें.