विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2023

Road Trip: रोड ट्रिप पर जाएं तो कभी न खाएं ये 6 फूड्स, नहीं तो तबीयत हो सकती है खराब

Road Trip: रोड ट्रिप बोले तो ढेर सारा एडवेंचर. ऐसे में अगर कुछ गलत खा लिया तो सारा मजा किरकिरा हो जाएगा और हो सकता है कि ट्रिप बीच में ही छोड़नी पड़ जाए. 

Road Trip: रोड ट्रिप पर जाएं तो कभी न खाएं ये 6 फूड्स, नहीं तो तबीयत हो सकती है खराब
Road Trip: रोड ट्रिप पर जाएं तो कभी न खाएं ये 6 फूड्स, नहीं तो तबीयत हो सकती है खराब
नई दिल्ली:

Road Trip: ट्रिप का नाम सुनते ही जहन में हिल स्टेशन, ठंडी हवा, खूबसूरत वादियां, पहाड़-झरनें सब आंखों के सामने आ जाते हैं. वहीं बात जब रोड ट्रिप की हो तो मजा दोगुना हो जाता है. रोड ट्रिप हमेशा से एडवेंचर्स से भरा होता है. यदि आप भी सड़क मार्ग से पहाड़ों की यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपके लिए अपना यात्रा शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक हो जाता है. हिल स्टेशन के लिए ऊनी कपड़े और जूते पैक करने के अलावा, आपको अपने भोजन की भी प्लानिंग करनी होगा. वैसे तो रोड ट्रिप पर बाहर का खाना खाने का अपना ही आनंद होता है और बाहर खाना ही पड़ता है लेकिन अगर कुछ गड़बड़ खा लिया तो पूरे ट्रिप पर पानी फिर सकता है. रोड ट्रिप के दौरान आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना होगा जो आपके रास्ते में बीमारी और अपच का कारण बन सकते हैं. यहां हम आपको उन फूड आइटम की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें रोड ट्रिप के दौरान खाने से बचना चाहिए...

Viral Story: जब 11 साल के एक बच्चे का टिफिन स्कूल में गिर जाता है, तब उसके दोस्तों ने जो किया, उससे आपका दिल पिछल जाएगा

रोड ट्रिप के दौरान इन 6 फूड्स रहे दूर ( Avoid 6 Foods items on a  Road Trip) 

ऑयली फूड

हिल स्टेशनों की यात्रा के दौरान चिकने और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. कारण कि ऐसे खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पेट के लिए ठीक नहीं होते हैं और खराब पाचन का कारण बनते हैं. अपनी यात्रा के दौरान पकौड़े, आलू टिक्की, चिप्स, फ्राई या तले हुए चिकन जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

चिकन मटन 

रोड ट्रिप के दौरान बटर चिकन, मटन रोगन जोश, या चिकन टिक्का मसाला खाने से बचना चाहिए. कारण कि मांस या मछली को पूरी तरह से पचने में दो दिन तक का समय लग सकता है क्योंकि उनमें जटिल प्रोटीन और वसा होते हैं. इसकी जगह कुछ हल्का खाएं.

Viral Video: सोशल मीडिया पर वायल हुआ 'कोल्ड ड्रिंक वाला गोलगप्पा' यूजर्स बोलें, गोलगप्पा की पूरी What लगा दी, नाश मार दिया

बुफे

टेढ़ी-मेढ़ी पहाड़ी सड़कों से यात्रा करते समय बुफे लुभावने लग सकते है, लेकिन ये खाना खाना ठीक नहीं है. अधिक खाने से अपच, सूजन या गैस हो सकती है. यात्रा के दौरान अपने आहार पर कड़ा नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है.

q3lemumo
डेयरी प्रोडक्ट

रोड ट्रिप के दौरान डेयरी प्रोडक्ट आपको बीमार कर सकते हैं. यदि आप दूध, पनीर, क्रीम, आइसक्रीम को लेकर अतिसंवेदनशील हैं तो ये खाद्य पदार्थ आपके मोशन सिकनेस को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, डेयरी-आधारित उत्पादों या दूध पीने से बचना चाहिए, खासकर यदि आप कार या बस से यात्रा कर रहे हो.

Maharashtrian Kadhi: झटपट बनानी है कढ़ी तो ट्राई करें महाराष्ट्रीयन कढ़ी, बहुत आसान है रेसिपी

कार्बोनेटेड ड्रिंक

कार्बोनेटेड ड्रिंक या सोडा में हाई शुगर होता है जिससे पेट में जलन हो सकती है. फ़िज़ी पेय जैसे कोला, सोडा और अन्य आंतों में गैस और बेचैनी पैदा कर सकते हैं. याद रखें कि यात्रा लंबी है तो पानी का सेवन करें, क्योंकि पानी से बेहतर कुछ भी नहीं. 

अल्कोहल

 शराब पीकर गाड़ी चलाना कुछ लोगों को रोमांचक लग सकता है, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ट्रिप के दौरान शराब का सेवन करने से आपको चक्कर आ सकता है और मोशन सिकनेस की संभावना बढ़ सकती है. रोड ट्रिप के दौरान बीयर, वोडका, व्हिस्की आदि से बचना चाहिए. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिन में 2 बार पी लें ये चीज, शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट
Road Trip: रोड ट्रिप पर जाएं तो कभी न खाएं ये 6 फूड्स, नहीं तो तबीयत हो सकती है खराब
बिना चश्मे के देखने में होती है परेशानी तो रात को दूध के साथ ये हरी चीज मिलाकर पीना आंखों के लिए हो सकता है फायदेमंद 
Next Article
बिना चश्मे के देखने में होती है परेशानी तो रात को दूध के साथ ये हरी चीज मिलाकर पीना आंखों के लिए हो सकता है फायदेमंद 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;