
- दुनिया की सबसे बड़ी फूड एंड ड्रिंक कंपनियों में एक हैं नेस्ले.
- मैगी एक ऐसा फूड है जिसे बच्चे, बड़े हर आयु वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं
- नेस्ले न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ाने के लिए नई योजना पर काम कर रहा है.
Nestle Working On Nutrition Strategy: मैगी एक ऐसा फूड है जिसे बच्चे, बड़े हर आयु वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन मैगी लवर्स के लिए बुरी खबर है. नेस्ले ने कथित तौर पर स्वीकार किया है कि उसके 60% प्रोडक्ट्स हेल्दी कैटेगरी में नहीं आते. आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी फूड एंड ड्रिंक कंपनियों में एक हैं नेस्ले. यानि एक बार फिर से मैगी का मुद्दा गरमा गया. लेकिन इस बार सरकार की तरफ से नहीं बल्कि खुद नेस्ले ने ये माना है कि उनके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट और ड्रिंक्स सेहतमंद नहीं है. मतलब इन्हें खाना या पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. कंपनी के मुताबिक, वो अपने प्रोडक्ट्स में न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ाने के लिए नई योजना पर काम कर रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के एक इंटरनल डॉक्यूमेंट में ये बात कही गई है कि उसके 60% प्रोडक्ट्स ‘स्वस्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा' और पोषण को पूरा करने में विफल रहे हैं.
नेस्ले ने कहा है कि वो अपने सभी प्रोडक्ट्स को पोषक बनाने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी ने कहा, “हम अपने सभी पोर्टफोलियों पर काम कर रहे हैं और ये सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वो पोषण और स्वास्थ्य के पैमाने पर खरा उतरे. हमने पिछले दो सालों में प्रोडक्ट्स में शुगर और सोडियम को काफी हद तक कम किया है.

नेस्ले ने कहा है कि वो अपने सभी प्रोडक्ट्स को पोषक बनाने की योजना पर काम कर रही है.
फाइनेंशियल टाइम्स में इस मामले में एक रिपोर्ट छापी (प्रकाशित) है. उसमें कहा गया है कि नेस्ले का यह बयान आंतरिक सर्वे पर आधारित है. रिपोर्ट में कहा गया कि नेस्ले के 37 फीसदी फूड एंड ड्रिंक्स प्रोडक्ट्स की रेटिंग 3.5 है. यह रेटिंग ऑस्ट्रेलिया की हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम से जारी हुआ है. इस सिस्टम के मुताबिक, प्रोडक्ट्स को रेटिंग 1 से 5 तक दी जाती है. सिस्टम के आंकड़ों का इस्तेमाल इंटरनेशनल ग्रुप्स में हर जगह होता है.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं