Navratri Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को चढ़ाएं दूध से बनी चीजों का भोग

Navratri 3rd Day Maa Chandraghanta: आज नवरात्रि का तीसरा दिन है. नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. देश भर में नवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है.

Navratri Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को चढ़ाएं दूध से बनी चीजों का भोग

Maa Chandraghanta Bhog: माना जाता है कि मां की कृपा से साधक को संसार के सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है.

खास बातें

  • मां चंद्रघंटा को दूध या दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.
  • खोए की बर्फी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है.
  • नारियल बर्फी को त्योहार और व्रत में बनाया जाता है.

Navratri 3rd Day Maa Chandraghanta: आज नवरात्रि का तीसरा दिन है. नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. देश भर में नवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि में नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता चंद्रघंटा को राक्षसों की वध करने वाली देवी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है मां ने अपने भक्तों के दुखों को दूर करने के लिए हाथों में त्रिशूल, तलवार और गदा रखा हुआ है. माता चंद्रघंटा के मस्तक पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र बना हुआ है, जिस वजह से भक्त मां को चंद्रघंटा कहते हैं. इनके शरीर का रंग स्वर्ण के समान चमकीला है. इनके दस हाथ हैं. इनके दसों हाथों में खड्ग आदि शस्त्र तथा बाण आदि अस्त्र विभूषित हैं. इनका वाहन सिंह है. इनकी मुद्रा युद्ध के लिए उद्यत रहने की होती है. माना जाता है कि मां की कृपा से साधक को संसार के सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. मां चंद्रघंटा को दूध या दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

व्रत में बनाई जाने वाली ये बेहतरीन रेसिपीज़:

खोए की बर्फी रेसिपीः

खोए से कई तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं और आज हम बताने जा र​हे है खोए की बर्फी जो बनाने में बेहद ही आसन है. खोए की बर्फी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है. खोए की बर्फी इलाइची पाउडर और खोया को मिलाकर तैयार की जाती है. इस बर्फी को त्योहार और व्रत में बनाया जाता है. खोए की बर्फी बनाने में काफी आसान है इसे बनाने के लिए सिर्फ खोया, शक्कर, घी और इलाइची पाउडर की जरूरत होती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Navratri 2021 3rd Day: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और भोग

gl65ogu

माता चंद्रघंटा के मस्तक पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र बना हुआ है.

साबूदाना खीर:

आम दिनों के अलावा साबूदाने की खीर को नवरात्रि में भी खूब खाई जाती है. साबूदाना खीर बनाने में ज्यादा झंझट नहीं है. इसे बनाना काफी आसान है. इसे सिर्फ साबूदाना, दूध, चीनी, इलाइची और केसर से बनाया जाता है. साबूदाना खीर को नवरात्रि व्रत के दौरान खाया जा सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

नारियल की बर्फी:

नारियल की बर्फी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है. आप चाहे तो इसे व्रत में भी बनाकर खा सकते हैं. नारियल की बर्फी नारियल, खोया, घी और चीनी से तैयार की जाती है. इसे बनाना काफी आसान है आप इसे घर पर आसानी से और कम समय में बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी- Recipe Video Inside

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी