Navratri 2020 Special Recipes: इस नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये 11 स्पेशल फास्ट रेसिपी

Navratri 2020 Special 11 Recipes: नवरात्रि को हिन्दु धर्म में लोग बड़ी घूम धाम से मानते हैं. भक्त इन दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक चलेगी.

Navratri 2020 Special Recipes: इस नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये 11 स्पेशल फास्ट रेसिपी

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है.

खास बातें

  • नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है.
  • अरबी कोफ्ता नवरात्रि के व्रत के लिए एक अच्छा स्नैक्स है.
  • कुट्टू की पूरी और आलू की सब्जी को व्रत में खाया जाता है.

Navratri 2020 Special 11 Recipes: नवरात्रि के पर्व की शुरूआत होने वाली है. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक चलेगी. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की बड़े भक्ति भाव से आराधना करते हैं. नवरात्रि को हिन्दु धर्म में लोग बड़ी घूम धाम से मानते हैं. भक्त इन दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हे इंही रूपों में पूजते हैं. हर अवतार में मां शक्ति की विजय गाथा छिपी हुई है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. अगर आप भी करते हैं. देवी दुर्गा के नौ दिनों का व्रत. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी 11 व्रत रेसिपी के बारे में जिन्हे आप व्रत के दौरान बना सकते हैं. 

नवरात्रि के नौ दिनों के लिए 11 बेस्ट व्रत रेसिपीः

1. साबूदाना खिचड़ीः

साबूदाना खिचड़ी एक ऐसी रेसिपी है. जिसे व्रत के दौरान खूब पंसद किया जाता है. साबूदाना खिचड़ी में आप मूंगफली के दाने और हरी घनिया पत्ति का इस्तेमाल करके इसे अधिक टेस्टी बना सकते हैं. इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहने का अहसास दिलाती है. साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

igei743o

2. सिंघाड़े के आटे का समोसाः

समोसा एक ऐसी डिश है. जिसे खाना लोगों को बहुत पसंद होता हैं. व्रत के दौरान आप ऐसे स्नैक्स को मिस ना करें इसलिए हम आपके लिए सिंघाड़े के आटे और चिरौंजी से तैयार होने वाला यह स्वादिष्ट समोसा लेकर आए हैं. जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. समोसा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

041cits

3. खीरे के पकौड़ेः

नवरात्रि व्रत के दौरान जब स्नैक्स खाने का मन करें तब आप खीरे के पकौड़े ट्राई कर सकते है. नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते है. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. इसे आप पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं. खीरे के पकौड़े की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

kheere ke pakode

4. आलू की कढ़ीः 

अगर आप व्रत के दौरान आलू की सब्जी खा-खा कर बोर हो गए है. और सब्जी की जगह कुछ और खाना चाहते हैं. तो हम आपको एक बेहतरीन विकल्प बताने जा रहे हैं. आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है. आलू की कढ़ी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

o38mql8

5. व्रतवाले दही आलूः

व्रत वाले आलू दही को नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाया जाता है. आलू से कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं. व्रत के दौरान आपने आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी. मगर इस बार दही में बने आलू की यह सब्जी जरूर ट्राई करें. इस सब्जी में उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है. आप चाहे तो आलू रसेदार व्रतवाले भी बना सकते हैं. व्रतवाले दही आलू रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

mclsh2g

6. कुट्टू का डोसाः 

कुट्टू को व्रत के दौरान इस्तेमाल किया जाता है. कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है. कुट्टू के डोसे को आप आलू की सब्जी या चटनी के साथ भी खा सकते हैं. कुट्टू का डोसा रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

kuttu dosa 625

7.कुट्टू आटे की पूरीः

कुट्टू की पूरी और आलू की सब्जी को व्रत में खाया जाता है. इसे खाकर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. अगर आप आलू की सब्जी के साथ पूरी को नहीं खाना चाहते तो आप इन्हे दही के साथ भी खा सकते हैं. कुट्टू आटे की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Indian Cooking Tips: लेफ्टओवर रोटी से कैसे बनाएं टेस्टी लड्डू? यहां देखें वीडियो

kuttu ki puri

8.अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिपः

अरबी कोफ्ता नवरात्रि के व्रत के लिए एक अच्छा स्नैक्स है. इसे आप कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर तैयार कर सकते है. और मिंट-योगर्ट डिप के साथ इसे सर्व करें. इस नवरात्रि इस स्पेशल डिश को जरूर ट्राई करें. अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

arbi kofta

9. व्रतवाले चावल का ढोकलाः

नवरात्रि व्रत के दौरान आप एक हल्का और टेस्टी डिश तैयार कर सकते हैं. आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. खमीर उठा ढोकला जो साम्वत के चावल जो व्रत के चावल के नाम से भी जाने जाते हैं. इन्हे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता के तड़के के साथ बनाया जा सकता है. व्रतवाले चावल का ढोकला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

9s4itnt

10. साबूदाना खीरः

नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक जिस चीज को खाया जाता है. वो है साबूदाना की खीर ये आसानी से और जल्दी बन जाती है. इसको हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स और इलाइची का इस्तेमाल कर सकते हैं. साबूदाना खीर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

764080so

11.मखाना खीरः

 नवरात्रि व्रत के दौरान जब भी आपका कुछ टेस्टी मीठा खाने का मन करें आप इस मखाना खीर को झटपट बना सकते हैं. इसमें आप सूखे मेवे, केसर इलाइची  का इस्तेमाल कर टेस्टी खीर बना सकते हैं. मखाना खीर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Health Benefits Of Cumin: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीरा, जानें ये 5 बेशकीमती लाभ!

makhana kheer

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

Masoor Dal Recipe: हाई प्रोटीन के लिए ट्राई करें ये अलग स्टाइल से बनी मसूर दाल यहां देखें रेसिपी वीडियो

Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेनिक्योर नहीं इन 4 फूड्स का करें सेवन!

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमनग्रास टी का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Navratri 2020: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Expert Reveals: क्या सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीना है नुकसानदाय? जानें एक्सपर्ट की राय