Moong Beans Benefits: मूंग की दाल नहीं, मूंग की फली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Moong Phali Eating Benefits: मूंग की दाल को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. लेकिन मूंग की फलियां भी सेहत के मामले में कम नहीं हैं.

Moong Beans Benefits: मूंग की दाल नहीं, मूंग की फली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Moong Beans Benefits: मूंग फली खाने के अद्भुत फायदे.

Moong Phali Benefits in Hindi: मूंग की दाल को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं. मूंग (Moong Dal Benefits) दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. मूंग दाल लाइट होती है, जो वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. आप हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए मूंग दाल से चीला (Moong Dal Cheela) बना सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मूंग की फली (Moong Phali) को पोषण से भरपूर माना जाता है. मूंग की फलियां अमीनो एसिड, आयरन, पोटैशियम, और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकती है. आपको बता दें कि मूंग की फलियों का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा भी कई फायदे हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं मूंग फलियों से मिलने वाले फायदे.

मूंग फलियां खाने के फायदे- Moong Phali Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

मूंग की फलियों का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- Green Chilli Benefits: स्वाद बढ़ाने ही नहीं सेहत के इन गुणों से भरी है हरी मिर्च, यहां जानें फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

 2. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है मूंग की फलियों का सेवन. मूंग की फलियोंं में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Healthy Nashta: पोषण के साथ चाहते हैं स्वाद तो नाश्ते में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज

3. आंखों-

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं मूंग की फलियां. मूंग की फलियों का सेवन आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

4. मोटापा-

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट में मूंग को शामिल कर सकते हैं. मूंग की फलियों का सेवन कर वजन को तेज से घटा सकते हैं.

नोट- एक बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप कोई दवा खा रहे हैं तो मूंग की फलियों का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूरी परामर्श करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)