विज्ञापन

दूध में मिला कर पी लें ये एक चीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने समेत मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Dry Ginger Milk: दूध में सोंठ डालकर पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे मानसून और सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

दूध में मिला कर पी लें ये एक चीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने समेत मिलेंगे ये अद्भुत फायदे
Dry Ginger Milk: सोंठ वाला दूध पीने के फायदे.

Dry Ginger Health Benefits In Hindi: अदरक को सेहत का खजाना कहें तो गलत नहीं होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फ्रेश अदरक ही नहीं सूखी यानि ड्राई अदरक को भी सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. सोंठ के फायदे की बात करें तो अदरक की तरह ही सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे मानसून और सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसे आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. दूध में सोंठ डालकर पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं सोंठ वाला दूध पीने के फायदे.

सोंठ वाला दूध पीने के फायदे- (Sonth Wala Doodh Pine Ke Fayde)

1. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. आप दूध में सोंठ के पाउडर को मिला कर पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 7 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है आंवले का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2.  इम्यूनिटी-

मानसून में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी के चलते शरीर संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाता है. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. पेट के लिए-

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप दूध में सोंठ के पाउडर को डालकर पी सकते हैं. 

Hepatitis: इन कारणों से Monsoon में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस का खतरा, बचाव का तरीका जानें एक्सपर्ट से

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
दूध में मिला कर पी लें ये एक चीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने समेत मिलेंगे ये अद्भुत फायदे
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com