Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे

Makki Roti Health Benefits: मक्की की रोटी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मकई को स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए मक्की की रोटी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे

Makki Roti Benefits: मक्की की रोटी के सेवन से आर्थराइटिस के खतरे से बचा जा सकता है.

खास बातें

  • मक्की में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है.
  • मक्की की रोटी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • मक्की में बीटा-कैरोटिन और विटामिन-ए पाया जाता है.

Makki Roti Health Benefits:  मक्की की रोटी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मकई को स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. मक्की को आप अपनी डाइट में मुख्य रूप से आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए मक्की की रोटी काफी फायदेमंद मानी जाती है. मक्की में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

मक्की की रोटी खाने के फायदेः

1. पाचनः

मक्की की रोटी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मक्की में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है और हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर करने में मदद कर सकता है.

idrnj9so

Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

मकई मैग्‍नीशियम और आयरन से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मक्की की रोटी के सेवन से आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचा जा सकता है.

3. स्किनः

मक्की में बीटा-कैरोटिन और विटामिन-ए पाया जाता है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. मक्की की रोटी के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

मक्की की रोटी बनाने की रेसिपीः  (Makki Ki Roti Recipe)

मक्की की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मक्की का आटा लें और गूंथ लें. तवा गर्म कर करें और उस पर थोड़ा सा घी डालें ताकि रोटी उस पर चिपके नहीं. चकले पर गोल आकार की मक्की की रोटी तैयार कर लें. इसके बाद बहुत आराम से तवे पर डालें. रोटी पर घी लगाकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. रोटी को अपनी पसंद की साग के साथ सर्व करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Makhana For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मखाना, ये हैं अन्य लाभ
Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम
Prawn Tikka Masala: सीफूड खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें प्रॉन टिक्का मसाला