विज्ञापन

बची हुई ब्रेड से घर पर बनाएं टेस्टी समोसा, 10 मिनट में बनकर होगा तैयार- नोट करें रेसिपी

Samosa Recipe: यह अनोखा समोसा बची हुई रोटी से बनाया जाता है - जिसकी रेसिपी इंस्टाग्राम पर शेयर की गई.

बची हुई ब्रेड से घर पर बनाएं टेस्टी समोसा, 10 मिनट में बनकर होगा तैयार- नोट करें रेसिपी
ब्रेड से घर पर झटपट बनाएं समोसा.

जब स्नैक्स की बात आती है, तो हम सभी के कुछ पसंदीदा होते हैं. फिर, कुछ ऐसे स्नैक्स हैं जो सभी को पसंद होते हैं - ऐसा ही एक स्नैक है समोसा. मैदे को त्रिकोण आकार देकर, मसालेदार आलू भरकर और डीप फ्राई करके - इसका लुत्फ उठाना एक परम आनंद है. हालाँकि, जब भी हमें समोसा खाने की इच्छा होती है, तो हम आमतौर पर अपने इलाके में मिलने वाली दुकान से मंगाते हैं. क्योंकि इसको घर पर तैयार करने की प्रोसेस थोड़ी सी लंबी और टाइम टेकिंग होती है? लेकिन रुकिए - क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप घर पर केवल 10 मिनट में समोसा बना सकते हैं? हाँ, आपने सही सुना! यह पूरी तरह से पॉसिबल है, और रिजल्ट वास्तव में शानदार हैं. हम जिस समोसे की बात कर रहे हैं उसे बची हुई ब्रेड से बनाया जाता है - जिसकी रेसिपी इंस्टाग्राम पेज @picklesandwine पर शेयर की गई थी.

ब्रेड समोसे में क्या खास बात है?

इस समोसे में मैदे की बजाय ब्रेड स्लाइस से बनाया जाता है. इससे आटा तैयार करने की लंबी प्रोसेस कम हो जाती है, जिससे यह उस समय के लिए आदर्श बन जाता है जब आप झटपट नाश्ता करना चाहते हैं. साथ ही, इस ब्रेड समोसे को आप डीप फ्राई कर सकते हैं, जिससे कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाती है.

ब्रेड समोसा को कुरकुरा कैसे बनाएं?

बिल्कुल कुरकुरे ब्रेड समोसे बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप समोसे में आलू की फिलिंग ज़्यादा न भरें. इससे यह आसानी से फट सकता है, जिससे खाना ठीक से नहीं पक पाएगा. दूसरा, एयर फ्रायर बास्केट में एक साथ बहुत सारे समोसे न रखें. ऐसा करने से उनके आपस में चिपक जाने की संभावना बहुत ज़्यादा होती है, जिससे उनका टेक्सचर बदल जाता है, अंत में, सुनिश्चित करें कि समोसे को पर्याप्त समय तक पकाएं, नहीं तो ब्रेड उतनी कुरकुरी नहीं बनेगी.

बची हुई ब्रेड से समोसा कैसे बनाएं | आसान समोसा रेसिपी

घर पर यह समोसा बनाना बेहद आसान है. समोसे के लिए फिलिंग तैयार करके शुरुआत करें. इसके लिए, एक पैन में तेल गरम करें और उसमें जीरा, कटा हुआ अदरक और हरी मिर्च डालें. अच्छी तरह से भूनें. अब, उबले हुए मटर और आलू के साथ लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च, नमक और ताज़ा धनिया डालें. एक तरफ रख दें. इसके बाद, ब्रेड स्लाइस के किनारों को काट लें और उन्हें बेलन की मदद से बेल लें. प्रत्येक ब्रेड स्लाइस को दो हिस्सों में काटें और इसे इस तरह मोड़ें कि यह कोन का आकार ले ले. ब्रेड कोन में तैयार आलू की फिलिंग भरें और पहले से गरम एयर फ्रायर में लगभग 8 से 12 मिनट तक सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें. पुदीना चटनी के साथ गरमागरम परोसें और आनंद लें!

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

घर पर समोसा बनाना कभी इतना आसान नहीं रहा! तो, देर किस बात की? अपने अगले चाय सेशन के लिए यह झटपट और आसान स्नैक बनाकर देखें और इसके स्वाद का लुत्फ़ उठाएँ. हमें कमेंट में ज़रूर बताएँ कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा. हैप्पी स्नैकिंग!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
बची हुई ब्रेड से घर पर बनाएं टेस्टी समोसा, 10 मिनट में बनकर होगा तैयार- नोट करें रेसिपी
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com