मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज

खिचड़ी खाने में बहुत हल्की होती  है. मकर संक्रांति के आने के बाद मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाता है और बदलते मौसम के दौरान डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है.

मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज

खास बातें

  • कर संक्राति को पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है.
  • यह वह समय होता है जब सर्दियां अपने आखिरी वक्त में होती हैं.
  • इसी वजह से इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है.

लोहड़ी और मकर संक्रांति के साथ त्योहारों की शुरूआत हो जाती है. लोहड़ी के अगले दिन यानि के 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. मकर संक्राति को पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. यह वह समय होता है जब सर्दियां अपने आखिरी वक्त में होती हैं और वंसत ऋतु का आगमन होता है.  मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. इसी वजह से इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. देश के हर हिस्से में मकर संक्रांति को मनाने का अपना एक अलग तरीका है.  पतंगबाजी, भव्य मेलों और खानपान की चीजों का आयोजन किया जाता है. उत्तराखंड में मीठे आटे को घी में डीप फ्राई करके स्वीट डिश बनाने की अनोखी परंपरा है. महाराष्ट्र में लोग इस त्योहार पर एक.दूसरे को तिल के लड्डू खिलाते हुए कहते हैं. मकर संक्रांति के मौके पर तिल और गुड़ का इस्तेमाल कर मीठे पारंपरिक व्यंजन बनाएं जाते है. इन सबके अलावा इस मौके पर कई जगहों पर खिचड़ी जरूर बनाई जाती है.

खिचड़ी खाने में बहुत हल्की होती  है. मकर संक्रांति के आने के बाद मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाता है और बदलते मौसम के दौरान डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है. इसी वजह से हमें ऐसे ही खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आराम में डाइजेस्ट हो जाए और उनमें से एक है खिचड़ी. वैसे तो चावल में मूंग दाल मिलाकर खिचड़ी तैयार की जाती है लेकिन, यहां हम आज खिचड़ी अन्य रेसिपी भी लेकर आएं हैं जिन्हें आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज़ परः

खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश- Recipe Video Inside

बाजरे की खिचड़ी

बाजरे की खिचड़ी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. इसे बनाने के लिए बाजरे और मूंगदाल की जरूरत होती है. इसे बनाने में आपको ज्यादा मेंहनत भी नहीं करनी पड़ती.

ओट्स खिचड़ी

यह एक लाजवाब डिश है जिसे फटाफट तैयार किया जा सकता है. अगर आप कुछ अच्छा नूट्रिशस और हेल्दी खाना चाहते हैं तो खिचड़ी की यह रेसिपी एक बढ़िया विकल्प है. इसे आप दही के साथ सर्व करें.

पालक दाल खिचड़ी

पोषक तत्वों से भरपूर है, इस खिचड़ी में कार्बोहाईड्रेड और प्रोटीन का बढ़िया बैलेंट मिलेगा. पालक और दाल, लाल मिर्च कढ़ीपत्ता डालकर इस खिचड़ी को बनाया जाता है जोकि एक परफेक्ट मील है.

दलिया वेजिटेबल खिचड़ी

दलिये में काफी फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसमें दाल और बीन्स डालकर बहुत ही बढ़िया खिचड़ी तैयार की जा सकती है. इसमें गाजर और गोभी का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे इसकी नूट्रिशनल विटामिन और फाइबर की मात्रा और भी बढ़ गई है.

मूंग दाल की खिचड़ी

भारतीय खाने की बात करें तो खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक हैं, जिसे मूंग की दाल ;छिलके वाली और चावल मिलाकर बनाया जाता है. खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है. इतना नहीं मकर सक्रांति के मौके पर भी खिचड़ी बनाई जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pongal 2021: कब मनाया जाएगा पोंगल, कौन से खास व्यंजन पर्व को बनाते हैं खास (Recipes Inside)