Low-Carb Dum Aloo: बिना आलू के घर पर आसानी से बनाएं यूनिक लो-कार्ब दम आलू रेसिपी

Low-Carb Dum Aloo Recipe: हमारी किचन में सबसे वर्सटाइल वेजिटेबल,आलू का उपयोग कई प्रकार की डिश बनाने के लिए किया जाता है. फ्रेंच फ्राइज़ से लेकर कबाब और करी तक कई ऑप्शन हैं.

Low-Carb Dum Aloo: बिना आलू के घर पर आसानी से बनाएं यूनिक लो-कार्ब दम आलू रेसिपी

Low-Carb Dum Aloo: सबसे लोकप्रिय आलू बेस्ड डिश में से एक, दम आलू है.

खास बातें

  • लौकी से बने दम आलू लो-कार्ब रेसिपी है.
  • दम आलू को चावल, रोटी या पराठे के साथ पेयर कर सकते हैं.
  • आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है.

Low-Carb Dum Aloo Recipe: आलू 'आराम' का पर्याय है और हम इससे अधिक सहमत नहीं हो सकते. शायद हमारी किचन में सबसे वर्सटाइल वेजिटेबल,आलू का उपयोग डेली बेसिस पर कई प्रकार की डिश बनाने के लिए किया जाता है. फ्रेंच फ्राइज़ से लेकर कबाब और करी तक- कई ऑप्शन हैं. दुर्भाग्य से, यह आपको अतिरिक्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से भी भर देता है जो बाद में वजन बढ़ाने और अन्य लाइफस्टाइल की बीमारियों को साथ लाता है. यही कारण है कि विशेषज्ञ अक्सर इस सब्जी को हमारी डाइट से खत्म करने की सलाह देते हैं, या इसे नियंत्रित भागों में शामिल करते हैं. वास्तव में, वजन घटाने की डाइट पर आलू पहली चीज है जिसे हम काटते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पसंदीदा आलू-बेस्ड डिशेज से समझौता करना होगा. हम सामग्री को स्वस्थ और पौष्टिक बनाने के लिए हमेशा उसमें बदलाव कर सकते हैं. मिसाल के तौर पर कीटो दम आलू रेसिपी को लें.

सबसे लोकप्रिय आलू बेस्ड डिश में से एक, दम आलू है. आप इसे चावल, रोटी या पराठे के साथ पेयर कर सकते हैं और पल भर में खाने को सजा सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, हमें एक लो-कार्ब दम आलू रेसिपी मिली जो आपको बिना किसी गिल्ट के आपकी पसंदीदा डिश का आनंद लेने में मदद करेगी. आपको बस कार्ब से भरे आलू को हल्के और कम कैलोरी वाली लौकी से बदलना है. हां, आपने हमें सही सुना. यहां, हम लौकी से छोटी-छोटी बॉल्स निकालते हैं और इसे आलू के बजाय मसालेदार ग्रेवी में डुबोते हैं. दिलचस्प लगता है, है ना?

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? एक लौकी को पकड़े और दम आलू की सभी मूल सामग्री के साथ आगे बढ़ें.  इस लाजवाब रेसिपी को फूड व्लॉगर ज्योति डालमिया ने अपने यूट्यूब चैनल 'मैजिक इन माई फूड' पर शेयर किया है. जरा देखो तोः

आलू के बिना दम आलू कैसे बनायेः (How To Make Dum Aloo Without Potato) 

स्टेप 1. एक ब्लेंडर में तेज पत्ते, साबुत लाल मिर्च, कश्मीरी लाल मिर्च, कोकम (या नींबू का रस), धनिया और जीरा लें और एक मुलायम पेस्ट बनाएं, जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी डालें.
स्टेप 2. अब लौकी का छिलका उतार कर छील लें, अब लौकी के कटे हुए टुकड़ों में से छोटे छोटे गोले निकाल लीजिये. इन गोलों में थोडा़ सा नमक डाल कर मिला दीजिए.
स्टेप 3. एक पैन में घी गरम करें और लौकी के गोलों को गोल्डेन ब्राउन होने तक फ्राई करें, उन्हें एक तरफ रख दें.
स्टेप 4. घी में जीरा डालें और उन्हें तड़कने दें.
स्टेप 5. अब इसमें अदरक का पेस्ट और पहले तैयार की गई मिर्च का पेस्ट डालें, सब कुछ अच्छी तरह से पकाएं और थोड़ा पानी डालें.
स्टेप 6. हल्दी और नमक डालें और तेल छोड़ने तक पकाएं.
स्टेप 7. लौकी के बॉल डालें और 10 मिनट तक पकाएं.
स्टेप 8. हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें. 

पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखेंः 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे