ढ़ीली हो गई है फेस की स्किन, दिखने लगी हैं झुर्रियां तो मात्र 10 रुपए में घर पर बनाएं ये एंटी एजिंग क्रीम, दिखने लगेंगी जवां

Skin Tightening Cream: बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर दिखने वाले लक्षण स्किन में कोलेजन की कमी से होते हैं. इसलिए कोलेजन को बूस्ट करने के लिए आप घर पर ही कोलेजन बूस्टर क्रीम को बना सकते हैं वो भी आपके किचन में मौजूद चीजों से.

ढ़ीली हो गई है फेस की स्किन, दिखने लगी हैं झुर्रियां तो मात्र 10 रुपए में घर पर बनाएं ये एंटी एजिंग क्रीम, दिखने लगेंगी जवां

Anti Aging Cream: स्किन से झुर्रियों को दूर कर देगी ये क्रीम.

Collagen Boosting Cream: स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए इसकी एक्सट्रा देखभाल करनी पड़ती है. अगर आप स्किन केयर सही से नहीं करते हैं तो इसकी वजह से स्किन डल और डैमेज होने लगती है. बढ़ता पॉल्यूशन, खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर भी आपकी स्किन पर दिखाई देता है. इसी के साथ बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कोलेजन कम होने लगता है जिसका असर स्किन पर दिखाई देता है. कोलेजन के कम होने से स्किन लूज, डल और बेजान नजर आने लगती है. अगर आप भी स्किन से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपनी स्किन में कोलेजन को बढ़ाना होगा. आप इसके लिए कोलेजन बूस्टिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस क्रीम को घर पर बनाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में कोलेजन बूस्टिंग क्रीम बनाने की प्रोसेस बताएंगे.

घर पर कैसे बनाएं कोलेजन बूस्टिंग क्रीम ( How to Make Collagen Boosting Cream at Home)

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही 1 महीने तक इस आटे का पराठा और लड्डू खाएं, चंद दिनों में भर जाएगा शरीर

क्रीम बनाने के लिए सामग्री 

  • एलोवेरा जेल - 2 चम्मच
  • बादाम का तेल - 1 चमच
  • विटामिन ई ऑयल - 1 चम्मच
  • शहद - 1 चमच
  • कोलेजन पाउडर - 1 से 2 चमच

क्रीम बनाने की विधि 

इस क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल और बादाम का तेल मिलाकर पिघला लें. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब तेल में  एलोवेरा जेल, विटामिन ई ऑयल और शहद डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें कोलेजन पाउडर को डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इसे एक एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें.

कैसे करें एप्लाई

इस क्रीम के लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोकर साफ कर लें. टॉवेल से चेहरे को पोछ लें. अब स्किन पर क्रीम को एप्लाई करें और हल्के हाथों से मसाज करें.  2-3 मिनट मसाज करने के बाद इसको स्किन पर लगाकर छोड़ दें. इस क्रीम को रात में लगाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)