Banana Side Effects: केला खाने के पांच हैरान करने वाले साइड इफेक्ट्स

Kela Khane Ke Nuksan: केला एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. केला के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं. केला पूरी दुनिया में सर्वाधिक खाया और पसंद किया जाने वाला फल है.

Banana Side Effects: केला खाने के पांच हैरान करने वाले साइड इफेक्ट्स

Banana Side Effects: केले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

खास बातें

  • केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • केला पोषक तत्वों का खजाना है.
  • केले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Kela Khane Ke Nuksan: केला एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. केला के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं. केला पूरी दुनिया में सर्वाधिक खाया और पसंद किया जाने वाला फल है. केले (Banana Side Effects) में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कच्चे और पके केले (Kela Khane Ke Nuksan) से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. केला मसल्स बनाने में मददगार माना जाता है. लेकिन क्या आप इसके नुकसान जानते हैं. जी हां केले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. 

 

केला खाने के नुकसानः (Kela Khane Ke Nuksan)

1. वजनः

अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं को केले के सेवन से दूरी बनाएं. केले का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापे की समस्या हो सकती है. केले को वजन घटाने के लिए जाना जाता है. लेकिन अधिक मात्रा में केले के सेवन से वजन घटने की जगह बढ़ सकता है. 

2khmu3o8

अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं को केले के सेवन से दूरी बनाएं 

2. कब्जः

जिन लोगों को पेट फूलने और कब्ज की शिकायत है. उन्हें केले के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि ये कब्ज को कम करने की जगह बढ़ाने का काम कर सकता है.

3. शुगर लेवलः

शुगर के मरीजों के लिए केले का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए केला काफी हानिकारक साबित हो सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.  

4. अस्थमाः

अस्थमा के मरीजों को केले के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि केले के सेवन से अस्थमा की समस्या बढ़ सकती है. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है. उन्हें केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

5. एलर्जीः

कई लोगों को केला खाने से सूजन और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको केला खाने के बाद शरीर में सूजन और एलर्जी महसूस हो रही है, तो आप इसका सेवन करने से बचें. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Christmas Cakes: क्रिसमस को खास बनाने के लिए इन केक रेसिपीज को करें ट्राई
Vitamins For Winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन
Chiku Ke Fayde: त्वचा को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए चीकू का करें सेवन
Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये हाई प्रोटीन चीजें