विज्ञापन
This Article is From Oct 30, 2023

Karwa Chauth Pujan Thali: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो यहां जानें पूजन सामग्री, विधि और रेसिपी

Karwa Chauth Pujan Samagri: अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं तो आप पूजन की थाली पहले ही तैयार कर लें.  

Karwa Chauth Pujan Thali: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो यहां जानें पूजन सामग्री, विधि और रेसिपी
Karwa Chauth Samagri: करवा चौथ व्रत की पूजा में कई चीजें लगती हैं.

Karva Chauth Fast Niyam: करवा चौथ नजदीक आ गया है और घरों में इसकी तैयारी भी हो चुकी है, जिनकी रह गई है वो पूरी करने में लगी हुई हैं. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल करवा चौथ व्रत रखा जाता है. इस साल करवा चौथ 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखा जाएगा. करवा चौथ (Karwa Chauth 2023) एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में सज संवर कर सौलह श्रृंगार (Solah Srangar) करके करवा माता की पूजा (Karwa Mata Puja) करने और चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. करवा चौथ पर कई चीजें लगी हैं. अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं तो आप पूजन की थाली (Karwa Chauth Puja Thali) पहले ही तैयार कर लें.  

करवा चौथ स्पेशल रेसिपी- Karwa Chauth Special Recipe:

करवा चौथ पर कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. और खीर उनमें से एक है. खीर को भोग में चढ़या जाता है. चावल की खीर एक ट्रेडिशनल रेसिपी है जिसे आपतौर पर खास अवसरों पर बनाया जाता है. अगर आप भी इस करवा चौथ खीर बनाना चाहते हैं, तो हम आपको आसान रेसिपी बता रहे हैं, जिसे आप आसानी से कम समय में बना सकते हैं. चावल की खीर बनाने के लिए बासमती चावल, दूध, चीनी, इलायची पाउडर और सूखे मेवे की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ व्रत से पहले और व्रत के बाद क्या खाएं और क्या नहीं...

Latest and Breaking News on NDTV

करवा चौथ व्रत पूजा सामग्री लिस्ट- Karwa Chauth 2023 Pujan Samagri List:

करवा चौथ व्रत की पूजा में कई चीजें लगती हैं, जो ज्यादातर आपकी किचन में मौजूद हैं. और जो चिकन में नहीं मौजूद उन्हें आफ मार्केट से खरीद सकते हैं. चंदन, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत (चावल), सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ आदि. 

करवा चौथ पूजा विधि- Karwa Chauth 2023 Pujan Vidhi:

सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें, स्नान करने के बाद मंदिर की साफ- सफाई पूजा कर व्रत का संकल्प लें. फिर शाम में सबसे पहले भगवान गणेश का स्मरण करते हुए चंद्रमा और करवा माता की पूजा करें. करवा चौथ के व्रत में चंद्रमा की पूजा की जाती है. पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ की कथा पढ़े. चंद्रमा को अर्घ्य दें छलनी से पहले चंद्रमा को देखें फिर पति को देखें और पति द्वारा पानी पी कर व्रत पूरा करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri Day 6th: नवरात्रि के छठे दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पीने के लिए इन चीजों का लगाएं भोग
Karwa Chauth Pujan Thali: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो यहां जानें पूजन सामग्री, विधि और रेसिपी
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Next Article
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com