विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: इस स्वीट डिश के साथ खोले करवा चौथ का व्रत, फटाफट नोट करें रेसिपी

Sweet For Karwa Chauth: काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. जिसे किसी भी अवसर पर खाया जा सकता है. आप इसे करवा चौथ पर बना सकते हैं.

आज क्या बनाऊं: इस स्वीट डिश के साथ खोले करवा चौथ का व्रत, फटाफट नोट करें रेसिपी
Kaju Katli Recipe: कैसे बनाएं काजू कतली रेसिपी.

Sweet For Karwa Chauth 2024: हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 20 अक्टूबर रविवार के दिन देशभर में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं. करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है- विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. व्रत का पारण चांद को देखने के बाद ही किया जाता है. अगर आप भी करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो चांद देखने के बाद इस स्वीट डिश से खोले करवा चौथ का व्रत. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं. 

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. जिसे किसी भी अवसर पर खाया जा सकता है. काजू की बर्फी को काजू कतली भी कहा जाता है. यह एक ऐसी मिठाई है जिसे आप आसानी से घर भी बना सकते हैं. करवा चौथ व्रत खोलने के लिए ये एक परफेक्ट डिश है.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth Moon Time: इस बार इतने बजे निकलेगा चांद, जानें अपने शहर में चांद निकलने का समय और स्वादिष्ट पारण रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Getty

कैसे बनाएं काजू कतली रेसिपी- How To Make Kaju ki Barfi At Home:

सामग्री-

  • काजू
  • चीनी
  • दूध
  • चांदी का वर्क
  • घी लगा बर्तन

विधि-

काजू कतली को बनाने के लिए सबसे पहले काजू और दूध को एक साख मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट में चीनी डालें. हल्की आंच पर पकाएं. जब चीनी घुल जाए, तो मिक्सचर को एक बार उबाल लें. मीडियम आंच पर मिक्सचर को चलाते रहे. जब मिक्सचर पैन का किनारा छोड़ने लगे और गूंथे हुए आटे की तरह हो जाए, तो इसे आंच से उतार लें. घी लगे बर्तन पर निकालें. करीब ¼ और 1/8 मोटे पीस में जमाने के लिए रख दें. ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं. ठंडा होने के लिए रख दें. डायमंड शेप में काटकर सर्व करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली के लोगों की यूं ही नहीं है फेवरेट है ये सब्जी, स्वाद में ही नहीं सेहत में भी है कमाल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल
आज क्या बनाऊं: इस स्वीट डिश के साथ खोले करवा चौथ का व्रत, फटाफट नोट करें रेसिपी
Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन माता के इस रूप की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
Next Article
Navratri 5th Day: नवरात्रि के पांचवें दिन माता के इस रूप की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com