कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्या...

Constipation Relief Foods: कब्ज आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. इसका एक मुख्य कारण गलत खानपान है.  कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्या...

Constipation Relief Foods: कब्ज से राहत दिलाएंगी ये चीजें.

How to get relief from constipation: कब्ज सुनने में भले ही छोटा शब्द लगे लेकिन जो इस समस्या से जूझता है उसे ही पता है. कब्ज आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. इसका एक मुख्य कारण गलत खानपान है.  कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. आपको बता दें की कब्ज की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए हेल्दी और रेशेदार फूड्स का सेवन करना चाहिए. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं आसान उपाय. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन उपायों के बारे में.

कब्ज से राहत पाने के लिए क्या करें- (kabj se rahat pane ke liye kya karen)

1. पुदीना और अदरक-

पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- Orange Eating Benefits: संतरे खाने के इतने सारे फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे इसे खाना

Latest and Breaking News on NDTV

2. अंजीर-

कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

3. पालक-

पालक में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो पालक का सेवन कर सकते हैं. 

4. हींग-

पेट गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है हींग. कब्ज से राहत पाने के लिए आप हींग को पानी में मिलाकर पी सकते हैं या खाने में शामिल कर सकते हैं.

5. जीरा और काला नमक-

पेट संबंधी समस्या को दूर करने के लिए आप जीरा पाउडर और काला नमक वाला पानी पी सकते हैं. इस पानी के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)