Indian Cooking Tips: अपने डिनर को स्पेशल बनाने के लिए ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल मटन कालिया

Indian Cooking Tips: किसी भी मटन करी को बनाने के लिए उसकी ग्रेवी को बोल्ड फ्लेवर देने के लिए उसमें गरम मसालों को इस्तेमाल किया जाता है. यहां एक ऐसी ही रेसिपी केबारे में बताया है जो आपके डिनर को स्पेशल बना देगी.

Indian Cooking Tips: अपने डिनर को स्पेशल बनाने के लिए ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल मटन कालिया

इस साधारण डिश को बनाने के लिए आपको कई तरह की सामग्रियों की जरूरत नहीं है

Indian Cooking Tips: ये ऐसे दिन हैं जब आप हल्का और स्वच्छ खाना चाहते हैं और फिर इस समय आप बाहर जाने से भी बच रहे हैं तो घर पर ही कैसे बाहर का स्वाद लिया जाए. यह एक बड़ा सवाल हो सकता है. लेकिन सवाल पर विराम लगाने के लिए हमारे पास एक ऐसी रेसिपी है जो आपके डिनर के लिए एक दम सही है. हमारे पास मटन कालिया (Mutton Kalia) की एक स्पेशल रेसिपी है. मटन कालिया स्वाद से लेकर फ्लेवर तक हर चीज से भरा हुआ है. मटन गोश्त, निहारी, बिरयानी, गुस्ताबा की तरह मटन कालिया भी इस मौसम के हिसाब से एकदम सही है. यह उत्तर-पश्चिम सीमांत क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है.

किसी भी मटन करी को बनाने के लिए उसकी ग्रेवी को बोल्ड फ्लेवर देने के लिए उसमें गरम मसालों को इस्तेमाल किया जाता है. यहां एक ऐसी ही रेसिपी केबारे में बताया है जो आपके डिनर को स्पेशल बना देगी.

यहां देखें मटन कालिया की रेसिपी वीडियो:

इस साधारण डिश को बनाने के लिए आपको पूरी सामग्री की जरूरत नहीं है. इन सामग्रियों में से अधिकांश या तो आपकी पेंट्री में पहले से मौजूद हैं, या आपके आस-पास की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं. मटन कालिया की यह रेसिपी कश्मीरी रेस्तरां के शेफ संजय रैना -मेअलाबिलिटी द्वारा शेयर की गई है. इस डिश को ताजे गर्म नान या भाप वाले गर्म चावल के साथ खाया जा सकता है.

इससे पहले कि आप मटन कालिया बनाना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप मटन के टुकड़ों को अच्छी तरह से धो लें ताकि संदूषण के जोखिम से बचा जा सकें. इस आसान रेसिपी के लिए, आपको बस इतना करना है कि उबलते पानी में मटन मिलाएं, फिर मसाले - काली इलायची, दालचीनी स्टिक, लौंग, हरी इलायची, तेज पत्ता, और नमक डालें. इसमें हल्दी पाउडर, अदरक पाउडर, सौंफ पाउडर, हींग और सूखे मेथी के पत्ते भी मिलाएं. अंत में, दूध और घी डालें, और इसे उबलने दें. आपका मटन कालिया तैयार है.

यहां सामग्री के साथ मटन कालिया की लिखित रेसिपी दी गई है. 

1 किलो मटन के टुकड़े

2-3 हरी इलायची

2-3 काली इलायची

1-2 दालचीनी की छड़ी, कुचल

2 बे पत्ती

3-4 लौंग

3 चम्मच सौंफ पाउडर

1 चम्मच अदरक पाउडर

2 चम्मच हल्दी पाउडर

2-3 चम्मच हींग

2 चम्मच सूखे मेथी के पत्ते

4 कप पानी

1/2 कप दूध

1 बड़ा चम्मच घी

नमक स्वादअनुसार

तरीका:

1. एक पैन में, पानी डालें और गरम करें.

2. इसमें मटन के टुकड़े डालें.

3. इसमें काली इलायची, दालचीनी स्टिक, लौंग, हरी इलायची, तेज पत्ता और नमक डालें.

4. फिर, इसमें हल्दी पाउडर, अदरक पाउडर, सौंफ पाउडर, हींग और सूखे मेथी के पत्ते डालें। अच्छी तरह मिलाएं.

5. इसमें दूध डालें और इस पर घी डालें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com