चावल को ट्विस्ट देने के लिए साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं स्वादिष्ट प्लेवरफुल मैंगो राइस

Indian Cooking Tips: यह मैंगो चावल कर्नाटक की एक लोकप्रिय राइस डिश है, जिसे इस क्षेत्र में मविनाकाई नेलिकाई चितरना के नाम से जाना जाता है. चावल की तैयारी विभिन्न स्वादों का एक जादुई मेल है.

चावल को ट्विस्ट देने के लिए साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं स्वादिष्ट प्लेवरफुल मैंगो राइस

Indian Cooking Tips: इस आम चावल की रेसिपी ज़रूर ट्राई करें.

खास बातें

  • आम एक गर्मियों का विशेष फल है, जिसे सभी पसंद करते हैं.
  • फलों के स्वाद का पता लगाने के लिए साउथ इंडियन मैंगो राइस बनाएं.
  • यहां आपको घर पर इसे बनाने में मदद करने के लिए एक आसान रेसिपी है.

जबकि हम त्यौहारों के मौसम में सजने-संवरने के लिए तैयार हैं, जो खुशी और समारोहों के दायरे में आता है, हम आमों को अलविदा कहने के लिए अभी तैयार नहीं हैं. आम के सीजन के आखिरी चरण में अभी भी हम अपने पसंदीदा गर्मियों के फल का आनंद लेना चाहते हैं. आम की आइसक्रीम और आम का दूध पीने के बाद कितना तृप्त महसूस करते हैं. आइए आम के स्वाद का पता लगाने के लिए कुछ अनोखा और अलग करने की कोशिश करें. आपको एक रेसिपी खोजने के लिए अपने दिमाग को रैक करने की ज़रूरत नहीं है; हम आपके लिए लेकर आए हैं रॉ मैंगो और गोजबेरी राइस.

यह मैंगो चावल कर्नाटक की एक लोकप्रिय राइस डिश है, जिसे इस क्षेत्र में मविनाकाई नेलिकाई चितरना के नाम से जाना जाता है. चावल की तैयारी विभिन्न स्वादों का एक जादुई मेल है. चावल की तैयारी मीठे, टेंगी और मसालेदार के विभिन्न स्वादों का एक जादुई पॉटपुरी है. सभी एक कटोरी चावल में लुढ़का हुआ है. अपने प्रभावशाली स्वाद के अलावा, यह आम चावल पोषक तत्वों और स्वास्थ्य-लाभकारी गुणों से भरपूर है.

हम सभी आम के स्वास्थ्य लाभ से अच्छी तरह वाकिफ हैं. इसे बेहद स्वस्थ आंवला में जोड़ें, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. आम (मीठा) और आंवला (खट्टा) मोल्ड के विपरीत स्वाद एक सनसनीखेज माउथफिल बनाने के लिए ढालना है जो आपके स्वाद की कलियों को चकाचौंध कर देगा. उड़द दाल और चना दाल प्रोटीन के भार के साथ पकवान को इकट्ठा करें, और स्थानीय जड़ी-बूटियों और सुगंधित मसालों के मिश्रण के साथ इस रेसिपी को ट्राई करें.

n450f8r

यहां जाने कैसे बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल मैंगो राइस

सबसे पहले इस मैंगो राइस के लिए सोना मसूरी चावल का उपयोग करने का प्रयास करें. इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि इसे सभी तरह से न पकाएं. आप नहीं चाहते कि इस रेसिपी में चावल मटमैले हों, केवल मज़बूत और अलग-अलग अनाज यहां बेहतर हैं.

माविनाकाई नेल्काई चित्रण (कच्चे आम और आंवले के चावल) की सामग्री

  • 1 कप सोना मसूरी चावल
  • 1 कच्चा आम
  • 15 ग्राम काजू (कुचले हुए)
  • 1 बड़ा चम्मच चना दाल
  • 2 बड़े चम्मच तेल
  • 15 चुकंदर (आंवला)
  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 10-12 हरी मिर्च
  • 1 चम्मच उड़द की दाल
  • 1/2 छोटा चम्मच सरसों के बीज
  • करी पत्ते
  • नमक का स्वाद लेने के लिए

1. चावल को 10 से 15 मिनट के लिए धोकर भिगो दें.
2. नाली विधि में चावल लें. उसे ठंडा हो जाने दें.
3. आंवले के बीजों को निकालकर बारीक टुकड़ों में काट लें.
4. आम की बाहरी त्वचा को हटा दें और उन्हें बारीक टुकड़ों में काट लें.
5. हरी मिर्च को दो टुकड़ों में काट लें.
6. एक मोटे तले के पैन में तेल गरम करें और सरसों के दाने कूट लें.
7. चना दाल, उड़द दाल और काजू डालें. जब तक वे हल्के सुनहरे रंग के न हो जाएं. हरी मिर्च, करी पत्ता और अच्छी तरह से भूनें. कटा हुआ आंवले और कच्चे आम डालें, 2-3 मिनट के लिए भूनें.
8. हल्दी पाउडर, नमक और मिश्रण डालें.
9. 6-8 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. मिश्रण को ठंडा करें. पके हुए चावल को मैश किए हुए मिश्रण में अच्छी तरह मिलाएं.

एक बार जब आप भिगोए हुए चावल को पकाते हैं, तो एक्स्ट्रा पानी बहा दें. फिर इसे आंवले के टुकड़ों और आम के टुकड़ों के पके हुए मिश्रण में मिलाएं, इसमें तली हुई दाल, हरी मिर्च, काजू और मसाले जैसे कि सरसों और करी पत्ता मिलाएं.

यह मीठा और खट्टा आम का चावल इस साल के आखिरी में आमों की स्वादिष्टता का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है. इस दक्षिण भारतीय चावल की रेसिपी को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com