Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ घर पर बनाएं सुपर सॉफ्ट चिकन टिक्का

कोई पार्टी हो या फिर नॉर्थ इंडियन रेस्टोरेंट चिकन टिक्का एक ऐसी चीज है जिसे बहुत से लोग सबसे ज्यादा ऑर्डर करना पसंद करते हैं.

Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ घर पर बनाएं सुपर सॉफ्ट चिकन टिक्का

खास बातें

  • चिकन टिक्का खाने में बहुत ही नरम और स्वादिष्ट लगता है.
  • चिकन टिक्का को पारंपरिक रूप से तंदूर में बनाया जाता है.
  • आजकल, आप चिकन टिक्का को माइक्रोवेव और ओवन में भी बना सकते हैं.

कोई पार्टी हो या फिर नॉर्थ इंडियन रेस्टोरेंट चिकन टिक्का एक ऐसी चीज है जिसे बहुत से लोग सबसे ज्यादा ऑर्डर करना पसंद करते हैं. चिकन टिक्का खाने में बहुत ही नरम और स्वादिष्ट लगता है. स्मोक्ड और जूसी चिकन टिक्का को पारंपरिक रूप से तंदूर में बनाया जाता है. लेकिन आजकल, आप उन्हें माइक्रोवेव और ओवन में भी बना सकते हैं. इन मैरीनेट किए गए चिकन के टुकड़ों को स्क्यूअर में लगाकर भूमिगत तंदूर में पकाया जाता है, जिसकी वजह से इसमें एक अलग स्वाद आता है. यह देसी स्टाइल में बनने वाली डिश अब एक विश्व स्तर का व्यंजन बन गई है. इस स्नैक में ऐसी क्या बात है जो इसे खास बनाती हैं? इसके कई संभावित कारक हैं - इसे पकड़ना और खाना आसान है, इसका बेहतरीन स्वाद हर किसी को पसंद आता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है. जी हां आपने एकदम सही सुना है! आप घर पर सुपर-सॉफ्ट टिक्क बना सकते हैं, यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनके लिए आप हमें धन्यवाद कहेंगे.

घर पर सुपर-सॉफ्ट चिकन टिक्का बनाने के टिप्स:

आपको चिकन के किस भाग का उपयोग करना चाहिए?

शेफ आशीष मैसी हमें बताते हैं कि सबसे लोकप्रिय उपयोग किए जाने वाले भागों में से दो चिकन ब्रेस्ट और लेग थाइ (बोनलेस) हैं। "लागत में कटौती की तकनीक के रूप में, कई रेस्तरां चिकन ब्रेस्ट का उपयोग करते हैं. वे वसा में भी कम होते हैं, लेकिन इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि इन्हें बहुत चबाना पड़ता है, अगर आप इन्हें बहुत लंबे समय तक पकाते हैं तो ये हार्ड हो जाते हैं. चिकन थाईज़ जूसी होते हैं  और मैरीनेशन को भी अच्छी तरह से सोख लेते है. लेकिन इसमें वसा की मात्रा में अधिक होती है. "

Protein Diet: नॉर्मल एग करी खाकर अगर हो गए हैं बोर तो थोड़ा सा ट्विस्ट देकर तैयार करें ये रेसिपीज

0n7il1h8

मैरीनेशन के बारे में?

यह टिक्का बनाने का सबसे महत्वपूर्ण चीज है. शेफ आशीष का कहना है कि परंपरागत रूप से दो स्तर हैं. पहले मैरीनेशन में चिकन चंक्स को अदरक-लहसुन के पेस्ट, नमक और लाल मिर्च पाउडर में डालकर 24 घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है. दूसरे मैरीनेशन के लिए जो आमतौर पर 8-10 घंटे की अवधि तक होता है, इसमें आप हंग कर्ड दही, पुदीना, मिर्च का उपयोग कर सकते हैं. यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चिकन को डीप-फ्रीज में रखने पर पानी निकल जाता है.

मैरीनेशन में किन सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है?

सुनिश्चित करें कि आप हंग कर्ड दही का उपयोग करने की कोशिश करें. हंग कर्ड में मूल रूप से पानी नहीं होता. यह आजकल बाजार में भी आसानी से उपलब्ध है. अगर आप नियमित दही का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह समझना होगा कि इसमें बहुत पानी है. इसे रिच और क्रीमी बनाने के लिए अच्छी तरह से फेंट लें. चिकन को मैरीनेट करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य सामग्री में हल्दी, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हंग कर्ड, धनिया पाउडर, बेसन, काली मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, गरम मसाला डाला जाता हैं.

4cissp78

लाल, हरी और पीली शिमला मिर्च को थोड़ा सा रोस्ट कर लें. इससे नॉनवेज को फ्रेशनेस और क्रंच मिलता है.

चिकन टिक्का पर ब्रुश की मदद से थोड़ा तेल लगाएं, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की टिक्का एक दूसरे से या फिर उपकरण से चिपके नहीं. जब आप इसे सर्व करेंगे तो यह स्मोकी ग्लेज होता है. यहां हम आपके लिए चिकन रेशमी टिक्का की झटपट तैयार होने वाली एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Indian Cooking Tips: हेल्दी स्टफ्ड इडली को ब्रेकफास्ट में शामिल कर, दिन की करें अच्छी शुरुआत, रेसिपी देखें

अन्य खबरें