Indian Cooking Tips: जानें घर पर कैसे बनाएं सीरियल हेल्दी चिवड़ा स्नैक्स

चिवड़ा ऐसे स्नैक्स में शामिल है जो हमारी हल्की फुल्की भूख को तो कम करता ही है साथ ही हैल्दी फूड ऑप्शन हमें देता है.

Indian Cooking Tips: जानें घर पर कैसे बनाएं सीरियल हेल्दी चिवड़ा स्नैक्स

हेल्दी स्नैक्स: चिवड़ा

खास बातें

  • चिवड़ा हमारे घरों में हेल्दी स्नैक्स में शामिल किया जाता है
  • इसे हेल्दी बनाने के लिए सीरियल चिवड़ा इस्तेमाल कर सकते हैं
  • हेल्दी सीरियल चिवड़ा स्नैक्स आपकी शाम को खुशनुमा बना सकता है

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं या फिर जो हेल्दी डाइट को फॉलो करने की इच्छा रखते हैं उनके लिए कई सारी डिशेज की एक लंबी सीरीज मौजूद है. हम जिन पारम्परिक ब्रेकफास्ट का इस्तेमाल करते आए हैं उनमें पकौड़ा, समोसा और टिक्की शामिल हैं. लेकिन आज के वक्त में खुद को फिट रखने के गोल को पूरा करने के लिए इन ऑइली डिशेज की अपेक्षा कई सारी ऐसी डिशेज का ऑप्शन हमारे पास मौजूद है जो इस काम में हमारी मदद कर सकता है. चिवड़ा ऐसे ही स्नैक्स में शामिल है जो हमारी हल्की फुल्की भूख को तो कम करता ही है साथ ही हैल्दी फूड ऑप्शन हमें देता है. ये स्नैक बेहद हल्का और नॉन फ्राइड होता है, जिसे कई तरीके से अपनी पसंद के अनुसार तैयार किया जा सकता है. ये चावल का ही एक अन्य स्वरूप होता है, जिसमें कई अन्य तत्वों को मिलाकर स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स तैयार किया जा सकता है. इस स्नैक्स को तैयार करने के लिए इसमें प्याज, मूंगफली, दाल, धनिया पत्ती, हरी मिर्च, करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Type 2 diabetes: जानें डायबिटीज डाइट के बारे में, कैसा हो मधुमेह रोगी का आहार

अगर आप इस स्नैक्स को और ज्यादा हेल्दी और इंट्रेस्टिंग बनाना चाहते हैं तो साधारण चिवड़ा इस्तेमाल करने की जगह सीरियल चिवड़ा इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे फूड ब्लॉगर मंजूला जैन के यूट्यूब चैनल 'मंजूलाज किचन' में हेल्दी सीरियल चिवड़ा की रेसिपी दी गई है. इस रेसिपी में सीरियल चिवड़ा (अनाज चिवड़ा) के साथ ही अन्य हेल्दी फूड्स का भी इस्तेमाल किया गया है, जैसे कॉर्न फ्लेक्स, चना दाल, मूंगफली और पोटैटो स्टिक्स. इसमें फ्लेवर के लिए कई मसालों का भी इस्तेमाल किया गया है. इसमें किशमिश का इस्तेमाल इसे स्वीट सा फ्लेवर देने के लिए किया गया है. 

कुल मिलाकर ये हेल्दी सीरियल चिवड़ा स्नैक्स आपकी शाम को खुशनुमा बना सकता है. इस रेसिपी को यहां देखें और घर पर ही इसे ट्राई करें.

Hypertension Diet: पालक जूस में ये मिलाते ही होगा कमाल, कंट्रोल होगा High Blood Pressure

सेरेल चिवड़ा स्नैक्स रेसिपी वीडियो- 

इस यूनिक चिवड़ा को घर पर बनाने के लिए मंजूला जैन का वीडियो देखें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com