Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से शरीर कई वायरल और मौसमी संक्रमणों की चपेट में आ जाता है. खुद को मौसमी संक्रमण से बचाने के लिए और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए.

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

Immune-Boosting: इस बदलते मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है

खास बातें

  • इस मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है
  • मूंगफली में विटामिन, अमिनो-एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • सर्दियों के मौसम खूब सलाद का सेवन करें.

Immune-Boosting Foods: वैसे देखा जाए तो 2020 कोरोना महामारी के चलते बहुत ही बेकार गया लेकिन इन सबके बीच एक बात अच्छी हुई, वो है इम्यूनिटी के बारे में जानकारी. क्योंकि इससे पहले कभी भी हमने अपनी इम्यूनिटी पर इतना ध्यान नहीं दिया, जितना इस कोरोनावायरस माहामारी के चलते देना पड़ा. मौसम बदल रहा है और ऐसे मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसके कारण वायरल का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन, अगर आप वायरल और मौसमी संक्रमण से बचना चाहते हैं. तो अपने खान-पान का खास ध्यान दें. और अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनटी को बढ़ाने का काम करें. क्योंकि इस मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. वैसे तो हम सब अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं. लेकिन कभी-कभी उन छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर कर देते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए नुसानदाक हो सकती है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए किन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

 

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है इन 4 फूड्स का सेवनः

1. मौसमी फलः

फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. और खासतौर पर सर्दियों के मौसम में सेब, संतरा, नाशपाती या पपीता जैसे मौसमी फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. ये फल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

2. मूंगफलीः

सर्दियों के मौसम में मूंगफली आती है, वैसे तो देखा जाए तो पूरे साल ही बाजार में मूंगफली आपको मिल जाएगी. लेकिन मूंगफली का समय सर्दियों में होता है. मूंगफली में विटामिन, अमिनो-एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मूंगफली खाने से कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. मूंगफली इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!

ib7ult98मूंगफली में विटामिन, अमिनो-एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है 

3. सलादः

सर्दियों के मौसम खूब सलाद का सेवन करें. क्योंकि सलाद का अधिक सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाती. जिसके चलते हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है.

4. बटरः

सर्दियों में बटर को डाइट में शामिल करें, क्योंकि ये आपके इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. बटर में प्रोटीन के तत्व होने के साथ-साथ इसमें कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Payasam Recipe: साउथ स्टाइल से घर पर झटपट बनाएं, ये टेस्टी पायसम डिश

Jalebi Recipe: क्रिस्पी क्रंची और जूसी जलेबी के लिए, ट्राई करें ये इंस्टेंट रेसिपी

Navratri 2020: इस फेस्टिवल सीजन घर पर बनाएं संदेश स्वीट, यहां जानें विधि

कैसे करें महासप्तमी पर देवी कालरात्रि की आराधना, किस चीज का लगाएं भोग

Nutrient Rich Foods: न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rajbhog Recipe: इस नवरात्रि घर पर बनाएं ये स्पेशल राजभोग स्वीट, यहां जानें विधि