How To Check Purity Of Paneer: कहीं आप भी तो नहीं करते नकली पनीर का सेवन, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Identify Fake Or Real Paneer: आज के समय में हर चीज में मिलावट देखने को मिल रही है. बाजार में मिलने वाली खाने की चीजें, मिठाई, घी, दूध, पनीर, खोया सभी में मिलावट देखी जाती है. लेकिन इन मिलावटी चीजों को खाने से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

How To Check Purity Of Paneer: कहीं आप भी तो नहीं करते नकली पनीर का सेवन, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Identify Fake Cheese: असल में नकली यानि मिलावटी चीजों में स्वाद का भी काफी अंतर होता है.

खास बातें

  • पनीर दूध से बनने वाली चीज है.
  • पनीर को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.

Identify Fake Or Real Paneer:  आज के समय में हर चीज में मिलावट देखने को मिल रही है. बाजार में मिलने वाली खाने की चीजें, मिठाई, घी, दूध, पनीर, खोया सभी में मिलावट देखी जाती है. लेकिन इन मिलावटी चीजों को खाने से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. असल में नकली यानि मिलावटी चीजों में स्वाद का भी काफी अंतर होता है. पनीर दूध से बनने वाली चीज है, जिसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. और सबसे ज्यादा तो वेजिटेरियन की पसंदीदा डिश है पनीर. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो पनीर आप ला रहे हैं वो असली है या मिलावटी. तो आज हम आपको पनीर में मिलावट को पहचानने वाले आसान तरीके बता रहे हैं. जिनकी मदद से आप बाजार में मिलने वाले पनीर को आसानी से पहचान सकते हैं कि ये पनीर असली है या नकली.

पनीर असली या मिलावटी जानने के तरीकेः

1. पनीर को पहचानने का पहला तरीका है. पनीर को मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझ लें कि पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है.

lr2g4hkg

सबसे ज्यादा वेजिटेरियन की पसंदीदा डिश है पनीर.  

2. असली पनीर और नकली पनीर में एक सामान्य सा अंतर होता है. इसका सॉफ्ट होना. असली पनीर सॉफ्ट होता है. लेकिन अगर आपका पनीर टाइट है तो यह मिलावटी पनीर है. टाइट पनीर खाते समय रबड़ की तरह खिंच सकता है. 

3. पनीर का तीसरा तरीका है आयोडिन टिंचर. सबसे पहले पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें. अब इसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालिए. अगर आपके पनीर का रंग नीला पड़ गया है तो आप इसको खाने स बचें ये नकली पनीर है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Turmeric Milk For Monsoon: बारिश के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने के कमाल के फायदे
Green Egg Curry: क्लासिक अंडा करी को दें रंगीन ट्विस्ट और बनाएं ग्रीन मसाला एग करी
Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी