पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोज सुबह पिएं ये होममेड ड्रिंक, हफ्ते भर में दिखेगा असर, 32 से 28 हो जाएगी कमर

इस आर्टिकल में, हम तुलसी, अदरक और शहद से बनी एक रेसिपी शेयर करेंगे जो आपके वजन और पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद करेगा.

पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोज सुबह पिएं ये होममेड ड्रिंक, हफ्ते भर में दिखेगा असर, 32 से 28 हो जाएगी कमर

वजन घटाने के लिए तुलसी डिटॉक्स ड्रिंक.

हम सभी ने लाइफ में कभी न कभी कई प्रकार के नुस्खों को आजमाया होगा अपना वजन कम करने के लिए. जहां कुछ हैक्स ने अच्छा काम किया होगा. हालाँकि, वजन घटाने का एक तरीका जो हमेशा काम करता है वो है डिटॉक्स वॉटर. आज हम आपके लिए एक ऐसा ही बेहतरीन डिटॉक्स वॉटर की रेसिपी लेकर आए हैं जिनको बनाने के लिए आपके किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया गया है. आज इस आर्टिकल में, हम तुलसी, अदरक और शहद से बनी एक रेसिपी शेयर करेंगे जो आपके वजन को कम करनने में आपकी मदद कर सकती है.

पेट की चर्बी कम करने में तुलसी कैसे फायदेमंद होती है:

डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, तुलसी में यूजेनॉल नामक एक आवश्यक तेल होता है, जो जोड़ों और पाचन तंत्र पर अपने सूजन-रोधी प्रभावों के लिए जाना जाता है. तुलसी हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है.

डॉ. शिखा शर्मा अपनी बुक '101 वेट लॉस टिप्स' में सजेशन देती हैं, "सुबह पानी के साथ तुलसी की पांच से छह पत्तियों का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है." यह, बदले में, बॉडी की कैलोरी बर्न करने और नेचुरल तरीकों से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

अदरक वजन घटाने में कैसे मदद करता है:

अदरक में जिंजरोल नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है, जैसा कि 'हीलिंग फूड्स' बुक में बताया गया है, जो डाइजेशन एंजाइमों के बनने को तेज करता है, जिससे पाचन में वृद्धि होती है. यह, बदले में, सूजन को कम करता है और डाइजेशन प्रोसेस में सुधार करता है, जिससे बॉडी का एक्सट्रा फैट करने में मदद मिलती है.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

पेट की चर्बी कम करने के लिए तुलसी-अदरक का पानी ( Weight Loss Drink)

ये भी पढे़ं: रात को सोने से पहले ठंडे दूध में मिलाकर खालें ये चीज पेट रहेगा दुरूस्त, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे 

  • नुस्खा सीधा है. पांच से छह ताजी तुलसी की पत्तियां और एक इंच अदरक का टुकड़ा लें. इन्हें एक गिलास पानी में डालें और तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए.
  • उबलने के बाद पानी को छान लें और सुबह सबसे पहले इसे घूंट-घूंट करके पिएं. टेस्ट के लिए, आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.
  • अपने वजन घटाने की प्रोसेस को तेज करने के लिए इस ड्रिंक को अपनी सुबह के रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)