Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में ये 5 चीजें हैं कमाल, डाइबिटीज में भी रामबाण!   

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से काम न करें. सर्दियों में कई ऐसी सब्जियां (Vegetables) होती हैं जो डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती हैं.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में ये 5 चीजें हैं कमाल, डाइबिटीज में भी रामबाण!   

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) हो जाता है अनकंट्रोल

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड.
  • सर्दियों में डाइबिटीज रोगी इन चीजों का करें सेवन.
  • जानें सर्दियों में डाइबिटीज में क्या खाना रहेगा बेस्ट.

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से काम न करें. सर्दियों में कई ऐसी सब्जियां (Vegetables) होती हैं जो डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती हैं. दुनिया भर में लाखों लोगों आज डाइबिटीज से परेशान हैं. युवा पीढ़ी भी धीरे-धीरे इसकी जद में आ रही है. ऐसे में इससे बचने के लिए क्या उपाय करें? यहां हम बता रहे हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है. खासकर सर्दियों में इन चीजों का सेवन करने से डाइबिटीज कंट्रोल होने के साथ-साथ कई और लाभ भी हो सकते हैं.

Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प

ये 5 चीजें करेंगी डाइबिटीज को कंट्रोल!


1. मेथी (Fenugreek)

 मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को. हाई फाइबर डाइट ब्‍लड प्रेशर के लेवल से भी जुड़ी हुई है. इसके अलावा, मेथी की पत्तियों और बीज में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है.

New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा

fenugreekDiabetes Diet: डाइबिटीज में फायदेमंद हो सकती है मेथी

2. गाजर (Carrot)

पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान

3. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अध्ययनों में दावा किया गया है कि चुकंदर में नाइट्रेट काफी अधिक पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस बनाता है. यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में फायदेमंद होती है, ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करती है. 

qiqfs7hgDiabetes Diet: चुकंदर से हो सकता है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

4. मूली (Radish)

मूली पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. आप अपने सलाद में मूली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या इसे सूप में भी मिला सकते हैं.

5. पालक (Spinach)

यह पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है. ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्‍लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल रहे. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com