विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2023

अब बाहर जाकर नहीं खानी पडे़गी सोया चाप, इस रेसिपी से घर पर बनेगी मार्केट जैसी Soya Chaap

अगर आप घर पर स्ट्रीट-स्टाइल सोया चाप दोबारा बनाना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए कुछ आसान टिप्स शेयर किए हैं.

अब बाहर जाकर नहीं खानी पडे़गी सोया चाप, इस रेसिपी से घर पर बनेगी मार्केट जैसी Soya Chaap
सोया चाप मुलायम है और स्वाद से भरपूर होती है.

इंडियन्स और स्ट्रीट फूड इसका एक अलग ही जोड़ है? पानी के बताशे से लेकर सड़क किनारे मिलने वाली चाट हो या फिर मोमोज और गरमा गमर समोसे और जलेबी या फिर रोस्टेड चाप. ये सभी चीजें देखते ही मुंह में पानी आ ही जाता है. बता दें कि वैसे तो सारे ही स्ट्रीट फूड लाजवाब होते हैं लेकिन इन दिनों लोगों के बीच चाप बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. पहले यह कही-कही पर खासतौर से दिल्ली में मिलता था लेकिन आज के समय में ये अमूमन हर शहर में जाना जाने लगा है. सोयाबीन से बनी सोयाचाप को पसंद करने वाले अलग ही हैं. यह स्नैक थोड़ा नॉनवेज जैसा दिखता है लेकिन पूरी तरह से वेजिटेरियन है, जो इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है जो नॉनवेज नहीं खाते हैं. आपको अपने शहर में सड़क के किनारे कई सोया चाप बेचने वाले स्टॉल आसानी से मिल जाएंगे. मसालेदार, मलाईदार और न जाने कितने ही तरह की चाप आज के समय में खाने को मिल जाएंगी. सब अपनी पसंद के हिसाब से इसको बनवाते हैं और इसके मजे लेते हैं. अगर आप घर पर इस स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को खाना चाहते हैं तो हमारे पास इसे परफेक्ट बनाने के कुछ आसान टिप्स हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

घर पर स्ट्रीट-स्टाइल सोया चाप बनाने के 5 आसान टिप्स:

1. सोया चाप को भिगो दें

सोया चाप सॉफ्ट होने पर ही अच्छा लगता है. किसी को भी अपने सोया चाप का रबड़ जैसा टेस्ट पसंद नहीं आता. यह कंफर्म करने के लिए कि वो सॉफ्ट रहे, इसके लिए इसे बनाने से पहले उन्हें पानी में भिगो दें. इसे लगभग30 से 40 मिनट के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. ऐसा करने से सोया चाप सॉफ्ट बनती है.

2. मैरिनेशन

सोया चाप का टेस्ट इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप इसे कितनी अच्छी तरह मैरीनेट करते हैं. अच्छी तरह मैरीनेट करने के बाद उसका स्वाद और बढ़ जाएगा. इसके लिए आपको चाप को मसालों के साथ मिलाकर थोड़ी देर के लिए रखना होगा. 

यह भी पढ़ें: इन रंग बिरंगे फूड्स को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

3. फ्रेश मसालों का यूज करें

इसको बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि आप इसको बनाते समय फ्रेश मसालों का ही इस्तेमाल करें. इसके लिए आप जिन मसालों में इसको मेरीनेट कर रहे हैं और इसे बनाने के लिए जो मसाले यूज कर रहे हैं उनको फ्रेश ही पीसें. 

4. सही तरीके से पकाएं

सोया चाप पकाने के लिए आपको पहले इसे ग्रिल करना होगा. बाजार में इसे बड़ी खुली ग्रिलों पर पकाते हैं, घर पर ऐसा करना पॉसिबल नही है. इसलिए आप अपने पसंदीदा  स्टोवटॉप के ऊपर इसे ग्रिल कर लें.

5. मक्खन डालना न भूलें

किसी भी चीज में मक्खन मिलाने से उसका टेस्ट तुरंत बदल सकता है. सोया चाप बनाते समय भी यह बात सच है. इसे बनाने के लिए इसमें मक्खन को मिलाना ना भूलें. 

तो, अगली बार जब आप घर पर सोया चाप बनाएं, तो सोया चाप बनाने के इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
अब बाहर जाकर नहीं खानी पडे़गी सोया चाप, इस रेसिपी से घर पर बनेगी मार्केट जैसी Soya Chaap
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com