Kolkata Style Jhalmuri: घर पर मिनटों में कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल झालमुरी- Recipe inside

यह कोलकाता स्टाइल पफ राइस चाट बिहार और ओडिशा में भी पॉपुलर है, जिसे भेलपुरी के रूप में सर्व किया जाता है.

Kolkata Style Jhalmuri: घर पर मिनटों में कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल झालमुरी- Recipe inside

खास बातें

  • झालमुरी को मसाला मुरी भी कहा जाता है.
  • इसे बनाते वक्त ढेर सारे मसालों का उपयोग किया जाता है.
  • झालमुरी में पफ राइस इस्तेमाल होता है.

हर राज्य का अपना कोई न कोई लोक​प्रिय स्ट्रीट फूड होता है. कोलकाता की पॉपुलर झालमुरी के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा, या आप अगर वहां गए हैं तो इसका स्वाद भी चखा होगा. वहां आपको जगह जगह झालमुरी बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर आसानी से मिल जाएंगे. झालमुरी को मसाला मुरी भी कहा जाता है क्योंकि इसे बनाते वक्त ढेर सारे मसालों का उपयोग किया जाता है. झालमुरी में पफ राइस इस्तेमाल होता है जिसे मुरमुरे के नाम से भी जानते हैं. मुरमुरे का इस्तेमाल अन्य कई स्नैक बनाने के लिए भी किया जाता है. झालमुरी एक क्विक एंड इजी स्नैक है जिसमें मुरमुरे, मसाले और प्याज, टमाटर का डाला जाता है. यह चटपटी चाट परफेक्ट टी टाइम स्नैक है.

इन टिप्स के साथ घर पर आसानी से मिनटों में बनाएं परफेक्ट खमन ढोकला

यह कोलकाता स्टाइल पफ राइस चाट बिहार और ओडिशा में भी पॉपुलर है, जिसे भेलपुरी के रूप में सर्व किया जाता है. झालमुरी में पफ राइस के साथ उबला आलू, मटर, रोस्टेड मूंगफली, भुना चना, चनाचूर, नारियल फ्लेक्स, नींबू, अचार का तेल और झालमुरी का स्पेशल मसाला डालकर अच्छे से मिलाया जाता है. यह बनाने में काफी आसान है. जब आपको जोरों की भूख लगे तो आप  इसे मिनटों तैयार कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है इसे बनाने के लिए आप को गैस जलाने की जरूरत नहीं हैं. आगे पढ़ते रहिए!

कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल झालमुरी | झालमुरी रेसिपी:

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 3 से 4 कप मुरमुरा लें. इसमें उबला आलू, प्याज, उबले मटर, रोस्टेट चना, मूंगफली, हरीमिर्च, बारीक कटी अदरक, चनाचूर, सेव, टमाटर, काला नमक, सफेद नमक, नींबू का रस, सरसों का तेल, अचार का तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और सर्व करें और इसका मजा लें.

कोलकाता स्टाइल झालमुरी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अगर अगली बार कोई क्विक स्नैक बनाना चाहे तो इसे जरूर ट्राई करें. हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

अन्य खबरें