विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Foods For Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए रोज खाएं ये चीजें, रूसी होगी खत्म बाल बनेंगे काले और मजबूत

Dandruff Removal Foods: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में केला, लहसुन और सूरजमुखी के बीज जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Foods For Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए रोज खाएं ये चीजें, रूसी होगी खत्म बाल बनेंगे काले और मजबूत
Dandruff Remedies: रूसी को दूर करने के लिए क्या खाएं.

Foods to Get Rid of Dandruff: सर्दियों के मौसम (Winter Season) की जैसे ही शुरूआत होती है हमारे शरीर को खास केयर करने की जरूरत है. शरीर के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों (Skin And Hair Care) को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. इस मौसम डैंड्रफ एक सदाबहार समस्या जैसी है.  सफेद परत बालों पर जमने लगती है. रूसी से निपटने के लिए कई लोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू, (Anti Dandruff) हेयर मास्क और महंगे हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन ये सब चीजें कुछ ही समय तरह असर कहती हैं. क्योंकि हमारे बालों को बाहर नहीं अंदर के पोषण की जरूरत होती हैं. तो अगर आप भी इस सर्दी अपने बालों को डैंड्रफ से बचाना चाहते हैं तो इन फूड्स को डाइट Foods For Dandruff Relief) में शामिल कर सकते हैं. ये चीजें ना केवल रूसी बल्कि, बालों को मजबूत, घना और लंबा (Long Hair) बनाने में भी मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

रूसी को खत्म करने के लिए खाएं ये चीजें- Rusi Khatam Karne Ke Khaye Ke Foods:

1. लहसुन (Garlic)

किचन में मौजूद लहसुन को सेहत के लिए तो फायदेमंद माना ही ज्यादा है लेकिन ये आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकती है. जी हां आपके बालों की समस्या को दूर करने में मददगार है लहसुन. डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने का एक हर्बल इलाज है लहसुन. आपको बता दें कि लहसुन में एक प्राकृतिक एंटीफंगल कंपाउंड मौजूद होता है, जो डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. लहसुन को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा लहसुन का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाने से भी डैंड्रफ कम हो सकता है. कच्चे लहसुन को क्रश करके इसका रस स्कैल्प पर लगाने से रूसी से निजात मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें-Karwa Chauth 2023: करवा चौथ व्रत से पहले और व्रत के बाद क्या खाएं और क्या नहीं...

Latest and Breaking News on NDTV

2. सनफ्लॉवर सीड- (Sunflower Seeds)

सनफ्लॉवर सीड जिंक और विटामिन बी 6 का बहुत अच्छा स्रोत है. इसे डैंड्रफ के लिए सबसे अच्छे नेचुरल ट्रीटमेंट्स माना जाता है. इसका प्रभाव देखने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें. ये बीज कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको हेल्दी स्कैल्प देने में मदद कर सकते हैं.

3. केला- (Banana)

केले में विटामिन बी 6, विटामिन ए, सी, ई, जिंक, पोटैशियम और आयरन जैसे मिनरल्स होते हैं, जो डैंड्रफ के ट्रीटमेंट में काफी मदद कर सकते हैं. केला को डाइट में शामिल कर डैंड्रफ की समस्या से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा आप केले को दही और एवोकाडो के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प में लगा सकते हैं.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोबाइल और लैपटॉप का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल, तो आंखें हो सकती है कमजोर, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight
Foods For Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए रोज खाएं ये चीजें, रूसी होगी खत्म बाल बनेंगे काले और मजबूत
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Next Article
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;