Strawberry Eating Benefits: क्यों करना चाहिए स्ट्रॉबेरी का सेवन, जानें 5 बड़े कारण

Strawberry Khane Ke Fayde: स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Strawberry Eating Benefits: क्यों करना चाहिए स्ट्रॉबेरी का सेवन, जानें 5 बड़े कारण

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • पाचन के लिए फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी फल.
  • रोजाना स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Strawberry Fruits Benefits In Hindi: स्ट्रॉबेरी एक रसीला स्वादिष्ट फल है. फलों को सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद और गुणकारी माना जाता है. स्ट्रॉबेरी दिखने में भले ही छोटा सा लगे लेकिन ये अपने अंदर गुण बड़े-बड़े भरे हुए है. स्ट्रॉबेरी (Benefits Of Strawberry) को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए जानते हैं इसमें पाए जाने वाले गुण और फायदे.

स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले गुण- Strawberry Nutrient Value And Fact:

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कंपाउंड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे- Strawberry Khane Ke Fayde:

1. मोटापा)

मोटापा कम करने के लिए इस फल का सेवन कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- कमर और पेट की जमा चर्बी को पानी की तरह बहाने का काम करता है किचन में मौजूद ये हरा पत्ता...

Latest and Breaking News on NDTV

2. पाचन)

स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर है, इसलिए यह कब्ज के इलाज में मदद कर सकती है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

3. दांतों) 

स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं. दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को मजबूत बनाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं.

 4. हड्डियों) 

कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो स्ट्रॉबेरी आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती है. स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

 5. इम्यूनिटी) 

स्ट्रॉबेरी के सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)