कमर और पेट की जमा चर्बी को पानी की तरह बहाने का काम करता है किचन में मौजूद ये हरा पत्ता...

Curry Leaves For Weight Loss: करी पत्ता के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ता खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार है.

कमर और पेट की जमा चर्बी को पानी की तरह बहाने का काम करता है किचन में मौजूद ये हरा पत्ता...

Curry Leaves For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करी पत्ते का करें सेवन.

Curry Leaves For Weight Loss:  कई लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि ठंड के मौसम में उनका वजन बढ़ रहा है. दरअसल ये बात काफी हद तक सही भी है क्योंकि सर्दियों के मौसम में है जिम, एक्सरसाइज करना कम कर देते हैं जिसके चलते वजन तेजी से बढ़ने लगता है. वजन बढ़ने का मुख्य कारण है हमारा खान-पान. खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते मोटापे की समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ वजन कई हेल्थ समस्याओं की वजह बन सकता है. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो किचन में मौजूद इस चीज का करें सेवन.

करी पत्ता भारतीय किचन में मौजूद एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसे कई तरह की रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि करी पत्ता के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी पुकारा जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. फ्रेश करी पत्ते में एक अलग खूशबू होती है. लेकिन, इसका इस्तेमाल सूखाकर भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

मोटापा कम करने में मददगार है करी पत्ता- (Curry Leaves Help To Reduce Weight)

मोटापा कम करने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. जिससे वजन को तेजी से घटाया जा सकता है. वजन को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट करी पत्ते वाले पानी का सेवन कर सकते हैं.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)