ढीली होती जा रही है स्किन, तो टाइटनिंग के लिए रोज रात को लगाएं यह होममेड फेस मास्क

Facemasks For Skin Tightening: मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस मिलते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स स्किन को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

ढीली होती जा रही है स्किन, तो टाइटनिंग के लिए रोज रात को लगाएं यह होममेड फेस मास्क

Skin Tightening Mask: स्किन को नेचुरली टाइट करने का घरेलु उपाय.

Facemasks For Skin Tightening: आज के समय में कौन नहीं चाहता है कि उसकी स्किन क्लियर, बेदाग और नेचुरली ग्लोइंग बनें. इसके साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम किया जा सके. वैसे तो इसके लिए मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस मिलते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स स्किन को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी चीजों और तरीकों को अपनाएं जो आपकी स्किन में नेचुरली कसाव लाने में मदद कर पाएं. इसके लिए स्किन केयर करने के साथ ही खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. जैसे खूब सारा पानी पीना, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाना, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना और कोशिकाओं के पुननिर्माण में मदद करता है इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में सोना भी चाहिए. 

वजन कम करना हैं तो जानिए किस तरह से डाइट में शामिल करें अंडा, 10 दिनों में घटेगा वजन हर कोई पूछेगा दुबलेपन का राज

इसके अलावा, स्किन पर पौष्टिक और हाइड्रेटिंग नेचुरल प्रोडक्ट्स जैसे एलोवेरा, अंडे का सफेद भाग, शहद और नारियल या बादाम जैसे कई तरह के नेचुरल ऑयल का उपयोग करने से भी स्किन में सुधार करने और समय के साथ स्किन में आने वाले बदलावों को रोकने में भी मदद कर सकता है. बता दें कि स्किन की सेहत को बरकरार रखने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करने से लाभ भले ही देर में मिले लेकिन यह स्किन को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 

50 की उम्र में भी दिखना हैं जवां तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 फल, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

तो इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए दिन या रात में किसी भी समय लगाने के लिए घर पर उपलब्ध कुछ फेस मास्क की लिस्ट लेकर आए हैं. जो आपकी स्किन की टाइटनेस को बनाए रखने में मदद करेगा. सबसे अच्छी बात यह है कि इनको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई चीजें आपके किचन में आसानी से मौजूद होती हैं. आइए जानते हैं स्किन टाइनिंग फेस पैक कौन-कौन से हैं. 

शहद और केले के फेस मास्क

इस पैक को बनाने के लिए एक केले के छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें, इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच शहद मिलाएं. शहद और जैतून के तेल को अच्छी तरह से मिलाने के बाद मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 15 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद पानी से धो लें.

कैस्टर ऑयल

इस फेस मास्क को बनाने के लिए थोड़ा अरंडी का तेल लें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना शुरू करें, ऊपर की ओर गोलाकार स्पीड में मालिश करें. इसे थोड़ी देर के लिए लगाएं या फिर पूरी रात भी लगा रहने दें. इसे ठंडे पानी से धोने के बाद थोड़े गुनगुने पानी से धो लें.

अंडा और दही फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक अंडा लें और उसकी जर्दी निकाल लें. अंडे की सफेदी को दही और चीनी के साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस पैक को 20 से 30 मिनट तक स्किन पर लगा रहने दें, इसके बाद इसे धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)