No Makeup: अब इन नुस्खों से दूर होंगे आंखों के काले घेरे

हरसिंगार और जैतून का तेल भी लगाया जा सकता है, हरसिंगार भी सूजन को कम करता है. 

No Makeup: अब इन नुस्खों से दूर होंगे आंखों के काले घेरे

आंखों के आसपास काले घेरे होना आजकल एक आम समस्या बनता जा रहा है. कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है. 

स्किन इन क्लीनिक की त्वचा विशेषज्ञ व निदेशक सोमा सरकार और इंस्टाकल्प्ट की सौंदर्य संबंधी चिकित्सक और निदेशक मंजरी पुराणिक ने आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के कुछ आसान से ये उपाय बताए हैं : 

* आंखों के आसपास के काले घेरे व कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगे रूई के फाहे आंखें बंद करके पलकों पर रखें. 

* सोने जाने से पहले बादाम तेल में आर्गेनिक शहद मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाए.

त्वचा को बनाना है मलाई जैसा मुलायम, तो अपनाएं मलाई से जुड़े ये नुस्खे...

रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद

* ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है. 

* कैमोमाइल टी बैग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा का रंग हल्का करने और त्वचा को साफ करने जैसे गुणों से समृद्ध होता है. 
 

eyes or eye health

* ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है, क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. 

* ठंडी पट्टी भी इससे तुरंत राहत प्रदान करती है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित कर त्वचा में कसाव लाती है, जिससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का पड़ जाता है. 

Monsoon: बारिश के मौसम को बनाएंगी और भी मज़ेदार ये खास चाट रेसिपीज़

Protein-Rich Snacks: दफ्तर में स्वाद को सेहत भरा पुश देंगे ये टॉप 5 स्नैक्स



* सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है, इसलिए आप इसके कंप्रेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. सेब विटामिन बी, विटामिन सी और पोटाशियम युक्त भी होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जाना जाता है. 

* कुचली हुई पुदीना की पत्तियां भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय मानी जाती है. ये जीवाणुरोधी, एंटिसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं. 
 
 
eyes 650

* एवोकैडो (रुचिरा) त्वचा के लिए बेहतरीन फल होता है. यह फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी से भरपूर होता है, जो आंखों के नीचे के कालेपन को कम करने में तुरंत प्रभावी है और त्वचा में भी कसाव लाता है और जवां लुक देता है. 

* हरसिंगार और जैतून का तेल भी लगाया जा सकता है, हरसिंगार भी सूजन को कम करता है. 

ज़रूर ट्राई कीजिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के ये 5 फेवरेट कूलिंग ड्रिंक्स

Hey, food lovers! दिल्ली में लेना है 'मैक्स‍िकन' मजा, तो ये हैं 4 बेस्ट जगह...

और फीचर्स के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com