हाई यूरिक एसिड 11 साल तक लंबी उम्र घटा सकता है, एक्सपर्ट्स ने इन 9 खाद्य पदार्थों से बचने का दिया सुझाव

हमारे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर का पता साधारण ब्लड टेस्ट के माध्यम से लगाया जाता है.

हाई यूरिक एसिड 11 साल तक लंबी उम्र घटा सकता है, एक्सपर्ट्स ने इन 9 खाद्य पदार्थों से बचने का दिया सुझाव

खास बातें

  • यूरिक एसिड का चरम स्तर व्यक्ति के जीवित रहने की संभावना को कम कर सकता है.
  • यह आज काफी आम समस्या है.
  • स्वस्थ भोजन की आदत भी समग्र फिटनेस प्राप्त करने में मदद कर सकती है.

मानव शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर आज काफी आम समस्या है. यह आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है, जिसमें कई बार गठिया (यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण गठिया), किडनी की पथरी और किडनी फेल होने जैसी समस्याएं शामिल हैं. हमारे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर का पता साधारण ब्लड टेस्ट के माध्यम से लगाया जाता है. एक नए अध्ययन में आगे पाया गया है कि खून में यूरिक एसिड का चरम स्तर भी व्यक्ति के जीवित रहने की संभावना को काफी कम कर सकता है. यह अध्ययन द यूरोपियन जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया था.

यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार, यूरिक एसिड का उच्च स्तर किसी व्यक्ति के जीवनकाल को 11 साल तक कम कर सकता है. यूरिक एसिड के उच्च स्तर के कारण हृदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटिज जैसी गंभीर समस्या होने की स्थिति बनी रहती है.

टीम ने उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले 26,525 लोगों के डेटा का सर्वेक्षण किया और उन्हें जो परिणाम मिले वह "काफी आश्चर्यजनक" थे, यूनिवर्सिटी ऑफ़ लिमरिक की एक रिपोर्ट पढ़ी जिसमें यह पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं की मृत्यु दर एक दूसरे से भिन्न थी.

"पुरुषों के लिए, संदेश काफी स्पष्ट था. सीरम यूरिक एसिड के निम्न स्तर वाले पुरुषों के लिए औसतन जीवित रहने की औसत 9.5 वर्ष और 11.7 साल वाले पुरुषों की तुलना में कम हो गई थी, जो कि उच्च एसयूए स्तरों वाले रोगियों की तुलना में 357-416µmol / L के स्तर की तुलना में कम था. , "लीड लेखक, डॉ. लियोनार्ड ब्राउन, पीएचडी, यूएल स्कूल ऑफ मेडिसिन में बायोस्टैटिस्टिक्स में वरिष्ठ अनुसंधान फेलो ने इस बात को सूचित किया.

उन्होंने कहा, "इसी तरह महिलाओं के लिए, हमने पाया कि सामान्य सीमा में एसयूए वाली महिलाओं की तुलना में 416µmol/L से अधिक SUA के स्तर वाले लोगों के लिए औसतन उत्तरजीविता लगभग 6 साल कम हो गई."

निष्कर्षों को ध्यान में रखते हुए, हम कह सकते हैं कि डॉक्टर की सलाह के अनुसार उचित दवा रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य करने के लिए आवश्यक है, स्वस्थ भोजन की आदत भी समग्र फिटनेस प्राप्त करने में मदद कर सकती है.

यूरिक एसिड के मुद्दों के बारे में आगे बोलते हुए, कोलकाता स्थित पोषण विशेषज्ञ माला चटर्जी ने उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले व्यक्ति के आहार से प्यूरीन रिच भोजन के स्तर को कम करने की सिफारिश की. असूचीबद्ध के लिए, प्यूरीन एक रासायनिक यौगिक है जो पाचन की प्रक्रिया के दौरान यूरिक एसिड में टूट जाता है. यह कई पौधों और पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में आसानी से पाया जाता है.

पोषण विशेषज्ञ माला चटर्जी के सुझाव के अनुसार, यहां 9 खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए:

पालक

मशरूम

रेड मीट

प्रॉन्स

टमाटर

मूंग दाल

मसूर की दाल

सोयाबीन

कॉफ़ी

बैंगलोर स्थित न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अंजू सूद ने अतिरिक्त रूप से सिफारिश की, "शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए बहुत सारा पानी पिएं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट: यह फूड रकमेडेशन्स अध्ययन का हिस्सा नहीं हैं.