Foods For Changing Seasons: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Healthy Foods During Changing Seasons: बदलते मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. दरअसल बसंत पंचमी से मौसम पूरी तरह से बदल जाता है. इस बदलते मौसम में अगर आपने अपनी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

Foods For Changing Seasons: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Changing Seasons Foods: सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सूखे मेवे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

Healthy Foods During Changing Seasons: बदलते मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. मौसम में बदलाव होने का सबसे ज्यादा असर शरीर पर दिखता है. क्योंकि शरीर को मौसम के हिसाब से देख-रेख की जरूरत होती है. अगर आप अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते तो आप बीमार पड़ सकते हैं. दरअसल बसंत पंचमी से मौसम पूरी तरह से बदल जाता है. इस बदलते मौसम में अगर आपने अपनी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इन बीमारियों में सर्दी जुकाम और फ्लू होना आम है. अगर आपको इन बीमारियों से अपने शरीर को बचाना है तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ेगा. आपको बता दें कि डाइट ही वो चीज है जिसकी मदद से आप न केवल मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं बल्कि सेहतमंद भी रह सकते हैं. सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सब्जियां आपको मौसमी बीमारियों की चपेट से बचाएंगी. तो वहीं मसालों को किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें कि मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही बढ़ाने का काम नहीं करते बल्कि आपको सेहतमंद भी रखने में मदद करते हैं. बदलते मौसम में अगर आप सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी कई और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हल्दी, दालचीनी, जीरा, अजवाइन और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मसाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. जो मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में पालक, सरसों का साग और मेथी का साग शामिल कर सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और फाइबर के गुण आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

inauosh8

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में पालक, सरसों का साग और मेथी का साग शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मसालेः

बदलते मौसम में अगर आप सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी कई और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हल्दी,दालचीनी, जीरा, अजवाइन और अदरक. ये मसाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. जो मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. ड्राई फ्रूट्सः

सूखे मेवे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सेहत के लिए सूखे मेवों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे सूखे मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बदलते मौसम में शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. अनारः

अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. आप अनार का जूस भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अनार आयरन का अच्छा सोर्स है. अनार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Hair Care Diet: सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन फूड्स

Veg Cheese Momos Recipe: 15 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चटनी के साथ वेज पनीर मोमोज, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पारंपरिक डोसे से हटकर ट्राई करें पाव भाजी डोसे का यह न्यू वर्जन- Recipe Inside