Breakfast Recipes: आमलेट बनेगा हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट, यहां हैं मजेदार ऑलेट रेसिपी

ऐसी कई ट्रिक्‍स हैं जिनके जरिए आप अपने आमलेट में से अधिक कैलोरी हटाकर उसे और भी टेस्‍टी बना सकते हैं. ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ब्रेकफास्‍ट में आमलेट बनाने के दौरान याद रखनी चाहिए.

Breakfast Recipes: आमलेट बनेगा हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट, यहां हैं मजेदार ऑलेट रेसिपी

Egg Breakfast Recipes: ऐसे बनाएं आमलेट टेस्‍टी और पौष्टिक

अंडे को सबसे अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट (High Protein Egg Breakfast Recipes  in Hindi) माना जाता है और देशभर में दिन के फर्स्‍ट मील के रूप में इस्‍तेमाल भी किया जाता है. अंडे की लोकप्रियता केवल उसकी आसान उपलब्धता और सस्‍ता होने के कारण नहीं है बल्कि भोजन को पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण भी इसे काफी पसंद किया जाता है. आप अंडे के साथ जितना चाहे एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं और इसे लाइट स्नैक में बदल सकते हैं. ब्रेकफास्‍ट (Breakfast Recipes ) में ज्‍यादातर लोग इस आमलेट ( omelette ) या उबले हुए रूप में खाना पसंद करते हैं. हालांकि आमलेट सबसे हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट में से एक हैं, हम अक्सर अनजाने में उनसे और अधिक कैलोरी (calories) मिला देता है. ऐसी कई ट्रिक्‍स हैं जिनके जरिए आप अपने आमलेट में से अधिक कैलोरी हटाकर उसे और भी टेस्‍टी बना सकते हैं. ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ब्रेकफास्‍ट में आमलेट बनाने के दौरान याद रखनी चाहिए.

ऐसे बनाएं आमलेट टेस्‍टी और पौष्टिक (Here are 3 delicious and high protein egg breakfast recipes you can include in your weight loss diet in Hindi)


मिलाएं अधिक सब्जियां (Scrambled eggs): आमलेट में विटामिन, मिनरल और फाइबर मिलाने का सबसे उत्तम तरीका यह है कि आप इसे सब्जियों के साथ मिलाकर बनाएं जैसे गाजर, ब्रोकली, पालक. ये सब्जियां इसकी पौष्टिकता को बढ़ावा देती हैं. आप या तो सब्जियां सीधे ही आमलेट में डाल सकते हैं या आप अपनी पसंद की सब्जियों को फ्राई करके इन्‍हें आमलेट में भर सकते हैं.

sv5kh12o

मिलाएं अधिक प्रोटीन (Egg Breakfast Recipes  in Hindi) : यह उन लोगों के लिए है जो वर्कआउट करते हैं और वजन कम करना चाहते हैं. प्रोटीन (High Protein) वजन घटाने (Weight Loss) और मांसपेशी को मजबूती देने में सहायता करता है. इसके अलावा, प्रोटीन लंबे समय आपका पेट भरा रखता है और यही कारण है कि ब्रेकफास्‍ट में इसमें अधिक पोषक तत्‍वों को मिलाना आपके लिए फायदेमंद होता है. आमलेट को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए इसमें व्‍हाइट मशरूम और क्विनोआ जैसी चीजें मिलाएं. यह न केवल इसका स्‍वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें पोषक तत्वों की भरमार भी करता है.

मिलाएं हेल्‍दी फैट (Healthy fat) : आमलेट बनाने (breakfast omelette recipe healthy)  के लिए प्रोसेस्‍ड वेजिटेबल ऑयल और बटर की बजाए नारियल के तेल, मस्‍टर्ड ऑयल और ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें. यह आपके आमलेट में अस्वास्थ्यकर वसा को कम करता है. यदि आमलेट को मक्खन के साथ बनाना चाहते हैं तो, एक टी स्‍पून से ज्‍यादा बटर इस्‍तेमाल करें.

मीट एंड चीज का कॉम्बिनेशन है मजेदार : हर तरह का चीज सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता. फेटा, कॉटेज और स्विस चीज प्रोटीन और कैल्शियम के अच्‍छे स्रोत होते हैं. इसी तरह आप आमलेट में उबला, टर्की मीट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


करें सही सीज़निंग का सेलेक्‍शन: अपनी हेल्‍थ में सुधार करने के लिए सही सीज़निंग का सेलेक्‍शन करें. आप इसमें काली मिर्च, पेपरिका, जीरा मिला सकते हैं.