संभलकर उठाएं खरबूजे का लुत्फ, हो सकता है नुकसानदायक

क्‍या आप जानते हैं कि खरबूजा आपके लिए इस मौसम में जितना फायदेमंद है उतना ही हानिकारक भी हो सकता है.

संभलकर उठाएं खरबूजे का लुत्फ, हो सकता है नुकसानदायक

खास बातें

  • खरबूजा सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजा नहीं खाना चाहिए.
  • इससे उन्‍हें आंखों से जुड़ें रोग हो सकते हैं.
नई दिल्‍ली:

कुछ फल हमें बेहद पसंद होते हैं. मन तो करता है उन्हें साल भर खाने का लेकिन वो होते मौसमी हैं. ऐसा ही एक फल है खरबूजा. गर्मियों में अकसर लोग ऐसे फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. तरबूज, खीरा, ककड़ी और खरबूजा इस मौसम में काफी पसंद किया जाता है. ये फल ने केवल हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते बल्कि यह काफी हेल्‍दी भी होते हैं. इस मौसम में कई लोगों के ब्रेकफास्‍ट, डिनर या लंच में इसे शामिल जरूर किया जाता है, पर क्‍या आप जानते हैं कि खरबूजा आपके लिए इस मौसम में जितना फायदेमंद है उतना ही हानिकारक भी हो सकता है. आइए जानते हैं इसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में.


-बेड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि खरबूजा खाने के बाद कभी फौरन पानी नहीं पीना चाहिए. इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हैजा होने का खतरा बना रहता है.

सावधान! सेहत बिगाड़ भी सकता है तरबूज...

-खरबूजा सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए. खाली पेट खरबूजा खाने से आपको एबडोमन में पित्त संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

-प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजा नहीं खाना चाहिए. दरअसल खरबूजा काफी हैवी होता है. ऐसे में अगर आप इसे हजम नहीं कर पाते, तो इससे आपको पेट संबंधी विकार हो सकते हैं.


-कहा जाता है कि जिन लोगों की बॉडी काफी गर्म रहती हैं उन्‍हें खरबूजे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उन्‍हें आंखों से जुड़ें रोग हो सकते हैं.

-अगर आपको अधिक खांसी और जुकाम हो गया है, तो भी खरबूजे का सेवन करने से बचें. दरअसल खरबूजा काफी ठंडा होता है.

और फीचर्स के लिए क्लिक करें. 


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com