Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन

Side Effects Of Amla: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है. आंवले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, आंवले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन

Gooseberry Side Effects: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है.

खास बातें

  • आंवले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • आंवला ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है.

Side Effects Of Amla: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है. आंवले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में आंवले (Gooseberry In Winter) के सेवन से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. सर्दियों के मौसम में आंवला (Side Effects Of Amla) खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा, आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं लेकिन, आंवले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है आंवलाः

1. एसिडिटीः

जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत है उन्हें आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए. आंवले में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हाइपर एसिडिटी वाले लोगों की दिक्कतें बढ़ा सकता है.

0ti08uag

जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत है उन्हें आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए. 

2. सर्जरीः

अगर आप ने हालही में सर्जरी कराई है तो आंवले के सेवन से बचना चाहिए. इस फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है. लंबे समय तक ब्लीडिंग होने से हाइपोक्सिमिया, गंभीर एसिडोसिस या मल्टीऑर्गन डिसफंक्शन हो सकता है.

3. ड्राईनेसः

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई वैसे भी रहती है. अगर आप ठंड में आंवले का सेवन करते हैं तो पानी अधिक से अधिक पीएं. क्योंकि आंवले में मौजूद कुछ तत्व डिहाइड्रेशन की समस्या भी पैदा कर सकते हैं.

4. लो ब्लड शुगरः

अगर आप लो ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आप आंवले का सेवन कम करें. क्योंकि आंवला ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. इतना ही नहीं जो लोग डायबिटीज की दवाएं ले रहे हैं उन्हें भी आंवले का सेवन कम करना चाहिए.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Palak Ka Saag: स्वाद और सेहत से भरपूर इस विंटर-स्पेशल पालक साग रेसिपी को करें ट्राई
Flat Belly Meal Plan: रोज खाएं ये तीन चीजें तेजी से घटेगा वजन
दिल से देसी हैं भारतीय, फेवरेट फूड की लिस्ट में समोसा और गुलाब जामुन सबसे ऊपर...