Imli Ke Fayde: इमली खाने के पांच कमाल के फायदे

Tamarind Health Benefits: इमली जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली का खट्टा मिठा स्वाद हम सभी को पसंद होता है. इमली को कई रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Imli Ke Fayde: इमली खाने के पांच कमाल के फायदे

Benefits Of Tamarind: अधिक मात्रा में इमली का सेवन उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

खास बातें

  • इमली के बीज में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व पाए जाते हैं.
  • इमली को कई रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • इमली खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Tamarind Health Benefits In Hindi: इमली जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली का खट्टा मिठा स्वाद हम सभी को पसंद होता है. इमली को कई रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप इमली खाने (Tamarind Health Benefits) के फायदे जानते हैं. जी हां इमली खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इमली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में इमली को चटनी, अचार के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

इमली खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Tamarind)

1. इम्यूनिटीः

इमली को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. इमली एक खट्टा फल है, खट्टे फलों में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इमली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

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इमली को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. वेट लॉसः

इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं. इमली कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम कर सकती है. वजन घटाने के लिए आप इमली का सेवन कर सकते हैं. 

3. पाचनः

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आप इमली का सेवन करें. इमली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इमली का सेवन कर सकते हैं. इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.  

5. प्रेगनेंसीः

इमली में काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है. जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन गर्भवती महिलाएं सीमित मात्रा में ही इमली का सेवन करें. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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