Benefits Of Radish: सर्दियों में रोजाना करें मूली का सेवन मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Radish: सर्दियों का मौसम बहुत सी मौसमी सब्जी लेकर आता है, और उन्हीं में से एक है मूली. मूली सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है. मूली को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Radish: सर्दियों में रोजाना करें मूली का सेवन मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Radish: मूली में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

खास बातें

  • मूली सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है.
  • मूली के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं.
  • कच्ची मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

Health Benefits Of Radish:  सर्दियों का मौसम बहुत सी मौसमी सब्जी लेकर आता है, और उन्हीं में से एक है मूली. मूली सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है. मूली (Benefits Of Radish) को हम ज्यादातर सलाद, सब्जी, अचार और पराठे के रूप में इस्तेमाल करते हैं. मूली खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है, लेकिन वो सिर्फ इस वजह से इसको नहीं खाते क्योंकि इसको खाने के बाद डकार और महक आती है. लेकिन मूली (Winter Vegetable) को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि मूली में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी के अलावा आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है. मूली में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं. सर्दियों के मौसम में मूली के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. तो आइए हम आपको मूली के फायदों के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में मूली खाने के फायदेः  (Health Benefits Of Eating Radish)

1. ब्लड प्रेशरः

कई शोधों में कहा गया है कि मूली ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मददगार हो सकती है. मूली शरीर को पोटैशियम प्रदान कराती है. जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

inj34a7

मूली शरीर को पोटैशियम प्रदान कराती है. Photo Credit: iStock

2.  दिलः

सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है. मूली में एंटी ऑक्सीडेंट और एंथोक्यानिन पाया जाता है. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. मूली के सेवन से हार्ट से जुडी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.  

3. इम्यूनिटीः

सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मूली का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मूली में विटामिन ए, सी, बी6, पोटैशियम और अन्य मिनरल पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. सर्दी-खांसीः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या अक्सर परेशान करती है. सर्दी-खांसी की समस्या से बचने के लिए आप मूली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूली में एंटी कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो खांसी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.  

5. एसिडिटीः

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो कच्ची मूली का सेवन करें. कच्ची मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है. 

6. एनीमियाः

अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो आप अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल कर सकते हैं. खून की कमी को दूर करने के लिए आप मूली के पत्तों का जूस निकाल कर पी सकते हैं. 

7. हाइड्रेटः

मूली शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है. मूली में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसकी वजह से मूली शरीर को प्राकृतिक तौर पर हाइड्रेट रख सकती है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Bread Dahi Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं स्ट्रीट स्टाइल ब्रेड दही चाट रेसिपी
Paneer Popcorn: घर आए गेस्ट को करना चाहते हैं इंप्रेस तो रेस्टोरेंट-स्टाइल से बनाएं टेस्टी पनीर पॉपकॉर्न
Kulthi Dal Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल खाने के 6 कमाल के फायदे
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे