Benefits Of Peach Fruit: इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें आडू, जानें पांच जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Peach Fruit: आड़ू सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लाल और पीले रंग के दिखने वाले फल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Benefits Of Peach Fruit: इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें आडू, जानें पांच जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Peach: आड़ू को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • आड़ू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है.
  • आड़ू को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Peach Fruit: आड़ू सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आड़ू को अंग्रेजी में पीच कहा जाता है. इस फल की लोकप्रियता इतनी है कि इसके बारे में सभी जानते हैं. लेकिन इसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. लाल और पीले रंग के दिखने वाले इस फल में, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. माना जाता है कि सबसे पहले इसकी खेती चीन में की गई थी, लेकिन अब यह पूरी दुनिया में उगाया जाने लगा है. भारत में इसकी खेती हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड में की जाती है और भारत में लोग बड़े पैमाने पर इसे खाना पसंद करते हैं. आड़ू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आड़ू को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आड़ू में पाए जाने वाले विटामिन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको आड़ू से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

आड़ू खाने के फायदेः (Aadu Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!

i6ms4rn8

आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

आड़ू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. जो आपके वजन को कंट्रोल कर सकता है. वजन घटाने के लिए आप आड़ू को नाश्ते और लंच के टाइम खा सकते हैं. आड़ू आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. जिससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती और आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं.

3. आंखोंः

आड़ू को आंखों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है. आड़ू का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. पाचनः

आड़ू को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आड़ू के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. 

5. कोलेस्ट्रॉलः

आड़ू के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. जिससे डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. आड़ू का नियमित सेवन दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Aloe Vera For Health: त्वचा ही नहीं सेहत के लिए भी लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें चार फायदे

Ginger Side Effects: डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक है अदरक का अधिक सेवन, जानें पांच नुकसान!

Bitter Gourd Benefits: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें करेला, तेजी से घटेगा वजन!

नागिन एक्टर मोहित सहगल और सनाया ईरानी ने टेस्टी चॉकलेट केक और रोमांटिक डिनर के साथ अपनी 5वीं वेडिंग एनिवर्सरी मनाई, यहां देखें तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ