Benefits Of Parwal: परवल खाने के 5 बेजोड़ फायदे

Health Benefits Of Parwal: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं और उन्हीं सब्जी में से एक है परवल.

Benefits Of Parwal: परवल खाने के 5 बेजोड़ फायदे

Benefits Of Parwal: परवल को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं.
  • परवल गर्मियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है.
  • परवल के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Parwal: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं और उन्हीं सब्जी में से एक है परवल. परवल को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं. परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है. परवल गर्मियों के मौसम में मिलने वाली एक मौसमी सब्जी है. आपको बता दें कि परवल की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. परवल के सेवन से कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले गुण त्वचा के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको परवल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

परवल खाने के फायदेः (Parwal Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप अपनी डाइट में परवल को शामिल कर सकते हैं. परवल में एंटी-अल्सर प्रभाव पाए जाते हैं, जो पेट को अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन. दरअसल परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. परवल का अर्क कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में लाभदायक हो सकता है.

5t7rm6r

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन. Photo Credit: iStock

3. खून साफ करनेः

परवल रक्त को शुद्ध कर इससे संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसमें ब्लड प्यूरीफायर गुण पाया जाता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है.

4. त्वचाः

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं. ये चेहरे की झाइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है परवल का सेवन. परवल में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Italian Recipe: इटैलियन खाना है पसंद तो लंच में ट्राई करें हेल्दी और टेस्टी किनुआ रिसोतो रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Pani Puri Vs Golgappe: जानें इंटरनेट पर क्यों ट्रेंड कर रहा है पानी पूरी बनाम गोलगप्पे

Pawri Ho Rahi Hai: हार्दिक पंड्या के खाने पर कौओं का हल्ला बोल, यहां देखें वायरल वीडियो

Diabetes Diet: ये पांच स्नैक्स गर्मी में आपके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में कर सकते हैं मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arjun Rampal's Son: अर्जुन रामपाल के 2 साल के बेटे ने मां के साथ केले की स्मूदी बनाई