Mustard Oil Benefits: जोड़ों के दर्द और इंफेक्शन से बचाने का काम करता है सरसों का तेल, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ

Health Benefits Of Mustard Oil: सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी समस्याओं में मददगार माना जाता है.

Mustard Oil Benefits: जोड़ों के दर्द और इंफेक्शन से बचाने का काम करता है सरसों का तेल, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ

Mustard Oil: सरसों के तेल को आयुर्वेद में औषधी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • सरसों के तेल की मालिश से शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है
  • सरसों के तेल को मसूड़ों के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • इंफेक्शन से बचाने में मददगार है सरसों का तेल.

Health Benefits Of Mustard Oil: सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर स्किन को ग्लोंइग बनाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल एक आम तेल है. जिसे खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर घरों में आज भी सरसों के तेल से ही खाना पकाया जाता है. सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी समस्याओं में बहुत मददगार माना जाता है. सरसों के तेल को आयुर्वेद में औषधी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. सरसों के तेल को मालिश के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बच्चों को सरसों के तेल की मालिश करने से सर्दी-जुकाम कि समस्या से बचाया जा सकता है. इतना ही नहीं सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को भी कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको सरसों के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

सरसों के तेल से मिलने वाले लाभः (Sarson Ke Tel Ke Fayde)

1. पाचनः

सरसों के तेल से बने खाने को पेट के लिए अच्छा माना जाता है. सरसों के तेल को पाचन और कब्ज में भी मददगार माना जाता है. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

Mustard oil: स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है सरसों का तेल, जानें सरसों के तेल के फायदे और नुकसान!

rujuta diwekars guide to healthy digestion

सरसों के तेल से बने खाने को पेट के लिए अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. जोड़ों के दर्दः

सरसों के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. सरसों के तेल की मालिश से शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है, और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर किया जा सकता है. 

3. जुकामः

जुकाम में सरसों का तेल रामबाण है. ज़ुकाम होने और नाक बंद होने या बहने पर 2 बूंद सरसों का तेल नाक में डालें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और ज़ुकाम में तुरंत आराम मिल सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मसूडोंः

सरसों के तेल को मसूड़ों के लिए लाभदायक माना जाता है. सरसों के तेल में नमक डालकर मसूड़ों पर मालिश करने से मसूड़ों के दर्द में आराम मिलता है और इससे दांतों को भी सफेद बनाया जा सकता है. 

5. इंफेक्शनः

इंफेक्शन से बचाने में मददगार है सरसों का तेल. सरसों के तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक तत्व पाया जाता है. जो आपको फंगल संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!