Benefits Of Garam Masala: गरम मसाला खाने के जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Garam Masala: हमारे किचन में मौजूद हर मसाला सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन गरम मसाले की अहम भूमिका होती है. गरम मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं.

Benefits Of Garam Masala: गरम मसाला खाने के जबरदस्त फायदे

Garam Masala: गरम मसाले के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • गरम मसाले को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • गरम मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.
  • गरम मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं.

Health Benefits Of Garam Masala:  हमारे किचन में मौजूद हर मसाला सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन गरम मसाले की अहम भूमिका होती है. गरम मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं. सेहत और स्वाद के गुणों से भरपूर मसाले, ना सिर्फ हमारे खाने को चटपटा बनाने का काम करते है. बल्कि हमारी सेहत को भी काफी लाभ पहुंचाते हैं. मसालों के फायदों के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको ना पता हो. खाने को बेहद स्वादिष्ट बनाने के लिए गरम मसाले का प्रयोग किया जाता है. गरम मसाला वेट लॉस में मददगार होने के अलावा बदबूदार सांस की समस्या को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है. दरअसल गरम मसाले के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. कुछ ऐसे गरम मसाले हैं जो सर्दी-जुकाम, वायरल, फ्लू जैसी तमाम बीमारियों से बचाने मदद करते हैं. गरम मसालों में पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको गरम मसाला खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

गरम मसाला खाने के फायदेः (Garam Masala Khane Ke Fayde) 

1. पाचनः

गरम मसाले को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अगर फास्ट फूड खाने के कारण आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है. तो आप गरम मसाले का सेवन करें. गरम मसाले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

uvlhkm3g

गरम मसाले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. सांसों की बदबूः

गरम मसाले में मौजूद मसाले जैसे सौंफ, लौंग, इलायची आदि में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इनके सेवन से सांसो की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

3. सर्दी-खांसीः

मौसम में बदलाव होने के कारण सर्दी और खासी होना एक आम बात है. इन्हें ठीक करने के लिए हर बार दवा का सेवन करना जरूरी नहीं, ऐसे में सर्दी और खांसी को ठीक करने में गरम मसाले का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

4. सूजनः

सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आप गरम मसाले का सेवन करें. गरम मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जिसके कारण ये दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे