विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 29, 2021

Benefits Of Apples: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ!

Health Benefits Of Apples: सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं.

Benefits Of Apples: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ!
Apple Benefits: सेब के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है

Health Benefits Of Apples: सेब एक ऐसा फल है जिसे खाने की डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं. सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब को खाने की राय देते हैं. सेब में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सेब के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

सेब खाने के फायदेः (Apple Khane Ke Faye)

1. वजन घटानेः

सेब के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड जो एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करता है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

fj831bvg

सेब के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

3. इम्यूनिटीः

सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. लिवरः

लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है सेब का सेवन. सेब के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम का प्रवाह बढ़ाते हैं. और लिवर को साफ रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. हड्डियोंः

सेब में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पोषक तत्वों की पूर्ति से ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक किया जा सकता है. सेब के सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Kebab Recipe: कबाब खाना पसंद है तो प्रोटीन से भरपूर पालक मटर कबाब को करें ट्राई

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Macaroni Pasta Soup: बच्चों के लिए झटपट घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मैक्रोनी पास्ता सूप, यहां देखें रेसिपी वीडियो

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Benefits Of Apples: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;