Health Benefits Of Amla: सेहत के लिए रामबाण है आंवला, जानें 7 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Amla: आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माना जाता है.

Health Benefits Of Amla: सेहत के लिए रामबाण है आंवला, जानें 7 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Amla: आंवले में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • आंवले को खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • आंवले को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • आंवला आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है.

Health Benefits Of Amla: आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. शायद यही वजह है कि आंवले को हर मर्ज की दवा कहा जाता जाता है. और इसीलिए आंवले की तुलना अमृत से की गई है. आपने घर के बड़ों से अक्सर सुना होगा की आंवला अमृत के सामान है. तो इस बात में कोई शक नहीं है. आंवला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आंवले में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. आंवले को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माना जाता है. आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें आंवले का सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. तो चलिए आज हम आपको आंवले के फायदों के बारे में बताते हैं.

आंवले के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Amla)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. आंवले को शहद के साथ सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. 

Diabetes Superfoods: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन!

9anmovn

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

2. पाचनः

आंवले को खाना पचाने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है. आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. इंफेक्‍शनः

आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत दे सकते हैं. आंवले को खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से भी छुटकारा मिल सकता है.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में.  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. हड्डियोंः

आंवले को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. आंवले का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. 

5. आंखोंः

आंवले के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. आंवले के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. आंवला आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. 

6. पीरियड्सः

आंवले को पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाने में भी असरदार माना जाता है. जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड साइकिल, पेट व कमर में दर्द, ज्‍यादा ब्‍लीडिंग शामिल हैं. उनको आंवले का सेवन करना चाहिए. 

7. दिलः

आंवले को दिल की सेहत के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है. आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं. इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है. यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Baby Corn Masala: इंडियन स्टाइल करी को देना चाहते हैं एक यूनिक टेस्ट, तो ट्राई करें बेबी कॉर्न मसाला रेसिपी

Indian Cooking Tips: मुम्बई स्टाइल से घर पर फटाफट बनाएं हाई प्रोटीन अंड़ा भुर्जी डिश

9 Best Veg and Non Veg Tikka Recipes: सर्दी के मौसम में मजा लें इन 9 बेहतरीन वेज और नॉन वेजिटेरियन टिक्का रेसिपीज का

Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस एंटी-इंफ्लेमेटरी लेमन-दालचीनी चाय के साथ मैनेज करें डायबिटीज Recipe Inside