Hartalika Teej 2021: आज है हरितालिका तीज व्रत, जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और भोग

Hartalika Teej Special Bhog: आज 9 सितंबर, गुरुवार को देशभर में हरितालिका तीज मनाई जा रही है. भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाता है.

Hartalika Teej 2021: आज है हरितालिका तीज व्रत, जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और भोग

Hartalika Teej 2021: हरतालिका तीज व्रत महिलाएं अखंड सुहाग के लिए निर्जला और निराहार रखेंगी.

खास बातें

  • हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है.
  • काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है.
  • हरितालिका तीज पर आप खीर पूरी का भोग लगा सकते हैं.

Hartalika Teej Special Bhog:  आज 9 सितंबर, गुरुवार को देशभर में हरितालिका तीज मनाई जा रही है. भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाता है. हरतालिका तीज व्रत महिलाएं अखंड सुहाग के लिए निर्जला और निराहार रखेंगी. हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हरतालिका तीज पर महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की कच्ची मिट्टी से प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं. हरतालिका तीज का व्रत बेहद कठिन होता है. ऐसी मान्यता है कि व्रत रखने वाली महिलाओं को रात को नहीं सोना चाहिए. हरतालिका की पूजा में विशेष चीजों को शामिल किया जाता है, ये सभी चीजें सुहाग से जुड़ी होती हैं जैसे, सिंदूर, मेहंदी, बिंदी, कुमकुम, चूड़ी, बिछिया, माहौर आदि. माता पार्वती और भगवान शिव को तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है.

खीर-पूरी रेसिपीः

हरितालिका तीज पर आप खीर पूरी का भोग माता पार्वती और शिवजी को लगा सकते हैं. खीर और पूरी त्योहारों पर बनने वाली सबसे आम रेसिपीज में से एक है. किसी भी त्योहार के मौके पर घर पर खीर-पूरी को बनाया जाता है. खीर एक ऐसा लाजवाब डिजर्ट है ​जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. खीर को आप कई तरह से बना सकते हैं. इसको व्रत वाली और बिना व्रत वाली भी बना सकते हैं. दूध, चावल और चीनी से तैयार किए गए इस इंडियन डिज़र्ट को आप तीज के पर्व पर बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

uo81nuu8

हरतालिका की पूजा में विशेष चीजों को शामिल किया जाता है 

तीज स्पेशल काजू की बर्फीः

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. इसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में देख सकते हैं. काजू की बर्फी को काजू कतली भी कहा जाता है. यह एक ऐसी मिठाई है जिसे आप आसानी से घर भी बना सकते हैं. इसे आप तीज के मौके पर बना के भोग में भी चढ़ा सकते हैं. काजू की बर्फी बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. इसको बनाने के लिए आपको सिर्फ काजू, दूध और चीनी की जरूरत होती है. आप चाहे तो इसमें इलाइची पाउडर भी डाल सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

हरतालिका तीज मुहूर्तः

गुरुवार को सुबह 2:33 पर शुरू हो जाएगी और समाप्त रात 12:18 पर होगी.  

सुबह की पूजा का मुहूर्त 6 बजे से 8:30 बजे तक का है. 

वहीं, प्रदोष काल की पूजा का मुहूर्त शाम 6:30 से 8:51 तक के लिए है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग