Hari Mirch Ki Chutney: घर पर कैसे बनाएं महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्पाइसी मिर्ची ठेचा- Video Inside

ठेचा की खास बात यह है कि साइड डिश होने के बाद भी किसी व्यंजन को कम्पलीट बनाती है. इसके साथ रोटी खाने पर आपको अन्य किसी करी या सब्जी की जरूरत नहीं होती.

Hari Mirch Ki Chutney: घर पर कैसे बनाएं महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्पाइसी मिर्ची ठेचा- Video Inside

खास बातें

  • यह महाराष्ट्र की एक लोकप्रिय चटनी है जिसे ठेचा कहा जाता है.
  • साइड डिश होने के बाद भी किसी व्यंजन को कम्पलीट बनाती है.
  • इसके साथ रोटी खाने पर आपको अन्य किसी करी या सब्जी की जरूरत नहीं होती.

कहा जाता है कि भारतीय स्पाइसी फूड खाना पसंद करते हैं, इसलिए ज्यादातर भारतीय भोजन के साथ चटनी परोसी जाती है. तीखा खाने का मतलब यह नहीं है उससे हमारे मुं​ह या फूड पाइप में जलन हो. यहां तीखे का अर्थ थोड़ा सा किसी चीज के स्वाद में बदलाव लाने के लिए होता है और हर व्यंजन में तीखेपन के बैलेंस का भी ध्यान रखा जाता है. मगर चटनी एक ऐसी चीज है थोड़ी तीखी और चटपटी होती है. चटनी को आमतौर पर दाल चावल या फिर रोटी परांठे के साथ सर्व किया जाता है. चटनी के बारे में कहा जा सकता है कि बोरिंग व्यंजन को भी मजेदार बना देती है.

क्या आप भी उन लोगों में एक हैं जिन्हें स्पाइसी चटनी पसंद हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए हरी मिर्च से बनने वाली एक बेहतरीन चटनी की रेसिपी लेकर आए हैं. यह महाराष्ट्र की एक लोकप्रिय चटनी है जिसे ठेचा कहा जाता है. ठेचा की खास बात यह है कि साइड डिश होने के बाद भी किसी व्यंजन को कम्पलीट बनाती है. इसके साथ रोटी खाने पर आपको अन्य किसी करी या सब्जी की जरूरत नहीं होती. लॉकडाउन के दौरान यह एकदम परफेक्ट रेसिपी है, क्योंकि इन दिनों जैसे अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं और अगर आपके घर में सब्जी नहीं हैं तो भी आप इस चटनी को बना सकते हैं.

मिर्ची ठेचा को बनाने के लिए आप किसी भी प्रकार की हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं, दूसरा इस लाजवाब चटनी के लिए आपको बहुत ही कम सामग्री चाहिए. हरी मिर्च के अलावा, लहसुन, मूंगफली, नमक और सरसों का तेल. तेल को गरम करने के बाद इसमें जीरा और लहसुन डालें, इसे हल्का रंग आने तक भूनें. फिर इसमें हरी मिर्च और नमक डालकर लो मीडियम हीट पर भूनें. आंच बंद कर दें, मिश्रण करने के बाद एक ओखली में इसे कूटकर दरदरा पीस लें. अगर आपके पास ओखली नहीं है तो आप मिक्सी में भी इसे दरदरा पीस सकते हैं. ठेचा की इस वीडियो को फूड व्लॉ​गर और यूट्यूबर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है, जिसे देखकर आप भी आसानी से घर पर बना सकते हैं.

मिर्ची ठेचा रेसिपी वीडियो | हरी मिर्च की चटनी बनाने के लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी