विज्ञापन
Story ProgressBack

Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल

Happy Eid-ul-Adha 2024: बकरी ईद उत्सव के दौरान विशेष रूप से मीट बेस्ड व्यंजनों की प्रमुख भूमिका होती है. बकरीद की डिनर पार्टी में आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
Traditional Recipes For Bakrid: बकरीद में बनाएं ये रेसिपीज.

आज दुनिया भर के मुस्लिम बकरी ईद मना रहे हैं. भारत विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का देश है और हमें साल भर कई त्योहारों के माध्यम से इसका अनुभव मिलता है. बकरीद इस्लाम धर्म में दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है (पहली मीठी ईद). बकरी ईद, जिसे ईद अल-अधा भी कहा जाता है को हर साल इब्राहिम (पैगंबर अब्राहम) की इच्छा का सम्मान करने के लिए मार्क किया जाता है. बकरी ईद उत्सव के दौरान विशेष रूप से मीट बेस्ड व्यंजनों की प्रमुख भूमिका होती है. परिवार और दोस्त एक साथ आते हैं और कुर्बानी मांस से तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा लेते हैं. तो चलिए जानते हैं बकरीद में बनने वाले व्यंजन-

बकरीद में बनने वाली ट्रेडिशनल रेसिपीज- (Traditional Recipes For Bakrid)

1. मटन बिरयानी-

मटन बिरयानी बनाने के लिए बिरयानी के चावलों को अधपका करके एक तरफ रख दें. अब मटन लें. इसमें नमक, दही, काजू का पेस्ट, अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च डालें. याद रखें इस बिरयानी में गर्म मसाले सीधे नहीं डलते. पहले खड़े गर्म मसालों को तेल में भून लें. और फिर उन्हें पीसें. इन मसालों को भी मीट में मिलाएं. इस तरह मेरिनेड किए मीट को कम से कम एक घंटा फ्रिज में रखे रहने दें. उसके बाद ही पकने रखें. जब मीट पक जाए तो चावल और मीट की लेयरिंग करें. सबसे ऊपर वाली लेयर थोड़ा रंग डालें. पुदीना और केसर डालें. अब बर्तन को ढक कर उस पर कोई वजन रख दें. इस तरह कम से कम आधे घंटे बिरयानी पकने दें.

ये भी पढ़ें- दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. मटन शाही रोल-

रसदार और रसीले मटन कीमा कबाब को नरम-एन-फ्लेकी पराठे के अंदर चीज, इमली की चटनी और पुदीने की चटनी के साथ स्टफ किया जाता है. इसे कुछ प्याज़ के साथ परोसें और मजा लें. 

3. मटन भुना गोश्त-

मटन की बहुत ही लोकप्रिय रेसिपी है और नॉनवेज खाने वाले इसे बहुत ही चाव से खाते हैं. इस रेसिपी में मटन को तब तक पकाया जाता है जब तक यह पूरी तरह सूख न जाए.

4. चिकन बिरयानी-

अधपके चावल और मेरिनेट चिकन के साथ बनती है ये लजीज बिरयानी. एक बर्तन में चिकन को आधा पका लें. अब एक बर्तन में अदरक, लहसुन का पेस्ट भूनें. इसमें काजू का पेस्ट डालें और कुछ देर के लिए और भूनें. अब चावल और चिकन की लेयर बनाएं. पहले बताई रेसिपी की तरह ही सबसे ऊपर केसर, रंग और पुदीना डालें. इसमें नारियल पानी डालें. और बिरयानी को आधे घंटे दम पर पकने दें.

5. सिंधी मटन फ्राई-

यह लगभग ड्राई डिश, इस रेसिपी में फ्राइड मटन के टुकड़े, मसालों के एक पूल के साथ अच्छी तरह पकाया जाता है. मीट को नरम करने के लिए आपको इस नुस्खा में कच्चा पपीता भी चाहिए. आप इस व्यंजन को ऐसे ही खा सकते हैं या पराठे के साथ पेयर करके मील बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. मटन कबाब-

मटन कबाब को सब्जियों और मटन के पीसेस के साथ बनाया जाता है. इसे पुदीने की चटनी और अपनी किसी भी पसंदीदा चटनी के साथ स्नैक्स टाइम में पेयर कर सकते हैं.

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पोषण से भरपूर इन 6 ड्रिंक्स के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पूरे हफ्ते रहेंगे एनर्जेटिक और हेल्दी
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;