सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है किचन में मौजूद इस मसाले से बनी चाय, रोज पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Haldi Chai Benefits: हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण कई बीमारियों से बचाने में मददगार है.

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है किचन में मौजूद इस मसाले से बनी चाय,  रोज पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Haldi Chai Benefits: हल्दी की चाय पीने के हैरान करने वाले फायदे.

Turmeric Tea Health Benfits: हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर डिशेज में कलर और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में हल्दी को सिर्फ डिशेज में ही नहीं बल्कि सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी वाला दूध तो आपने कई बार सुना और पिया होगा, लेकिन क्या आपने हल्दी की चाय पी है. जी हां हल्दी से बनी चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है. हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण कई बीमारियों से बचाने में मददगार है. अगर आप रोजाना हल्दी वाली चाय का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी और फायदे.

कैसे बनाएं हल्दी की चाय- (How To Make Haldi Chai At Home)

हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाय बनाने के लिए पानी उबालना है. फिर इसमें हल्दी काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह उबल जाने पर छान लें. इसमें ऊपर से शहद मिला सकते हैं. हल्दी की चाय बनकर तैयार है. 

ये भी पढ़ें- बच्चे अंजीर को देख कर बनाते है नाक मुंह तो एक बार जरूर ट्राई करें ये रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी चाय पीने के फायदे- Turmeric Tea Drinking Benefits Hindi:

1. इम्यूनिटी-

हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार है. हल्दी की चाय पीने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

2. मोटापा-

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं. हल्दी में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं. हल्दी की चाय पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

3. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं हल्दी की चाय का सेवन. हल्दी में मौजूद एंटी डायबिटिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Best Teas for People With Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये चाय...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)