FSSAI ने इंदौर के स्ट्रीट फूड जॉइंट्स को दिया 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' का दर्जा

इंदौर को FSSAI से 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' होने का टैग मिला है, जो अच्छी और हाइजीनिक स्ट्रीट फूड परोसते हैं.

FSSAI ने इंदौर के स्ट्रीट फूड जॉइंट्स को दिया 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' का दर्जा

FSSAI ने इंदौर के दो आउटलेट्स को 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' टैग से सम्मानित किया.

खास बातें

  • FSSAI ने इंदौर के स्ट्रीट फूड को सम्मानित किया.
  • शहर के दो को फूड जॉइंट्स मिला 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' का टैग
  • इंदौर का स्ट्रीट फूड, फूड ब्लॉगर्स के बीच भी काफी फेमस है.

स्ट्रीट फूड एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन जिस एक चीज को लेकर हम सभी सोचते हैं वह है गुणवत्ता और स्वच्छता. स्ट्रीट-स्टाइल स्टालों पर परोसा जाने वाला खाना किस तरह से तैयार, स्टोर और परोसा जाता है, इस बारे में हम सभी को चिंता रहती है.  लेकिन इंदौर के निवासियों के लिए एक खुशी वजह है क्योंकि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI)ने शहर के दो आउटलेट्स को 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' टैग से सम्मानित किया है.  'सरफा बाजार' और '56 दुकान' इंदौर की दो फेमस जगह है, जो ग्राहकों को खुश कर देने वाला स्ट्रीट फूड परोसते हैं, और इन दोनों को प्रतिष्ठित उपाधि से सम्मानित किया गया है. अब ये अपने दरवाजे पर इस सर्टिफिकेट को प्रदर्शित कर सकते हैं.

'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' टैग दो साल के लिए वैध है और यह उन भोजनालयों को दिया किया जाता है जो खाना पकाने और गैर-खाना पकाने के क्षेत्रों, साफ-सफाई और कीट नियंत्रण सहित कई मामलों के मानकों पर खरे उतरते हैं. स्ट्रीट फूड स्टॉल पर वर्कर्स को सैनिटाइजेशन और हाइजीन बनाए रखनी चाहिए. इसके लिए ऑडिट एक थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा किया जाता है. FSSAI का कहना है कि टैग से पुरस्कृत होने के लिए स्ट्रीट फूड जॉइंट को निर्दिष्ट मानदंडों के कम से कम 80% को पूरा करना होता है.

इंदौर का स्ट्रीट फूड,  फूड ब्लॉगर्स के बीच भी काफी फेमस हो गया है. इस शहर में आपको खाने-पीने के लिए कई यूनिक चीजें मिल जाएंगी. हाल ही में, हमने इंदौर के सराफा बाजार के एक कुल्फी विक्रेता का वीडियो देखा, जो अपने भारी-भरकम गहनों से ग्राहकों का ध्यान खींच रहा था.  वही इंदौर के एक और भोजनालय बड़े ही अनोखे तरीक से फायर डोसा परोस रहा था, जिसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले तरीके से तैयार किया जाता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर के स्ट्रीट फूड स्टॉल को इस टैग से नवाजे जाने का मतलब है कि यह मुंबई और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों की लीग में शामिल हो गया है. सितंबर 2018 में, अहमदाबाद की कांकरिया झील को भी FSSAI द्वारा 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' घोषित किया गया था. इस लोकप्रिय बाजार में लगभग 66 विक्रेता हैं और यह इस टैग द्वारा पहचाने जाने वाले पहले क्षेत्रों में से एक था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com